featured राजस्थान

राजस्थान बोर्ड आज शाम 4 बजे करेगा 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी

rajasthan राजस्थान बोर्ड आज शाम 4 बजे करेगा 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी

राजस्थान बोर्ड आज शाम 4 बजे 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी करेगा। राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

जयपुर। राजस्थान बोर्ड आज शाम 4 बजे 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी करेगा। राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘कल (बुधवार) राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डी.पी. जारौली की उपस्थिति में अजमेर से दोपहर 4 बजे 12वीं विज्ञान का परिणाम जारी करने का कार्यक्रम है।’ राजस्थान बोर्ड 12वीं परीक्षा के नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही लाइव हिन्दुस्तान ( www.livehindustan.com ) पर भी नतीजे चेक किए जा सेकेंगे।

अगर आप चाहते हैं रिजल्ट आते ही आपके मोबाइल पर अलर्ट आए तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस लिंक पर क्लिक कर आप नतीजे चेक कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको नीचे दिए अपनी क्लास के हिसाब से लिंक पर क्लिक करना होगा।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी व लॉकडाउन के चलते बोर्ड ने 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। इसके बाद 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाएं जून माह में ली गई थीं।

https://www.bharatkhabar.com/niece-of-us-president-donald-trump-claims-in-memoir/

जो कोरोना के चलते परीक्षा नहीं दे सकें, उन्हें मिलेगा सप्लीमेंट्री एग्जाम में बैठने का मौका

जो छात्र राज्य से बाहर होने या परिवहन साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण परीक्षा नहीं दे पाए या फिर कोरोना पॉजीटिव या क्वारंटाइन में होने जैसे कारणों से एग्जाम में नहीं बैठ सके, उन परीक्षार्थियों की परीक्षा सप्लीमेंट्री एग्जाम के साथ ली जाएगी।

कैसा रहा था पिछले साल का रिजल्ट

राजस्थान में हर साल करीब 3 लाख विद्यार्थी 12वीं साइंस स्ट्रीम की परीक्षा देते हैं। पिछले साल राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस का रिजल्ट मई माह के तीसरे सप्ताह में घोषित किया गया था। पिछले साल राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस में 91.59 फीसदी लड़के और 95.86 लड़कियां पास हुई थीं और विज्ञान संकाय का कुल पास प्रतिशत 92.88 फीसदी रहा था। पिछले कुछ सालों से राजस्थान बोर्ड मेरिट लिस्ट जारी नहीं करता है।

Related posts

सीएम फडणवीस ने केंद्र को लिखा पत्र

rituraj

बंगाल-असम में तीसरे चरण के चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन, 6 अप्रैल को वोटिंग

Saurabh

UP news: कोरोना अभियान में मरे हुए व्यक्ति की लगा दी ड्यूटी

Aditya Mishra