featured यूपी

फतेहपुर में सुबह से हो रही बारिश, अगले तीन दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

फतेहपुर में सुबह से हो रही बारिश, अगले तीन दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

फतेहपुर: जिले में देर शाम से शुरू हुई बारिश से एक बार फिर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, अगले तीन दिनों तक कई स्थानों पर तेज बारिश और मध्यम बारिश का मौसम बना रहेगा। किशनपुर, फतेहपुर, खागा, विजयीपुर, गाजीपुर, धाता, असोथर, मलवां, हुसैनगंज, थरियांव सहित कई स्थानों पर शाम से शुरू हुई बारिश सुबह तक जारी रही। ऐसे में घने बादलों के बीच बारिश धान की फसल के लिए राहत तो वहीं सब्जी और पशु पालन के लिए आफत बन कर आई है।

मौसम विभाग के अनुसार, जिले में 22 अगस्त तक मध्यम से घने बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। अगले तीन दिन जिले के अधिकतर स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। ऐसी स्थिति में वातावरण में नमी की अधिकता रहेगी तो वहीं हवा की गति सामान्य से तेज बनी रहेगी।

इन किसानों को सावधान रहने की जरूरत

मौसम विज्ञानी सचिन कुमार शुक्ला ने बताया कि, धान की फसल को छोड़कर अन्य सभी किसानों को इस समय सावधान रहने की जरूरत है। इसमें सब्जी वाली फसलों में जल निकास का उचित प्रबंध करने की व्यवस्था करें, जिससे उनकी फसल प्रभावित न हो। साथ ही मौसम साफ होने तक फसल में सिंचाई न करें। इतना ही नहीं फिलहाल फसल में कोई भी दवा का छिड़काव भी न करें।

पशुपालक बरतें अतिरिक्‍त सावधानी: मौसम विज्ञानी

मौसम विज्ञानी ने बताया कि, पशुपालकों को भी इस समय अतिरिक्त सावधानी की जरूरत है। उन्हें पशुओं के बैठने की जगह को सूखा रखना होगा, जिससे नमी के चलते पशुओं को कोई बीमारी न होने पाए। इसी तरह मुर्गी पालन करने वालों को प्रकाश का उचित प्रबंध करना होगा, जिससे नमी न होने पाए।

 
“अगले तीन दिनों तक मौसम में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। जिले के कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश होती रहेगी। सब्जी की फसल करने वाले किसानों को जल निकासी का उचित प्रबंध करना होगा।”

सचिन शुक्ला, मौसम वैज्ञानिक, फतेहपुर

Related posts

पाक को अमेरिका का जवाब: हथियारों के लिए नहीं है भारत की सदस्यता

bharatkhabar

केन्द्र सरकार देश में व्यापार के संतुलित विकास के लिए रिटेल नीति तैयार करेगी

mahesh yadav

जिस स्टेशन में हुआ था गांधी का अपमान वहां हुआ मोदी सम्मान (वीडियो)

bharatkhabar