featured यूपी

लखनऊ के इन दो बड़े रेलवे स्टेशनों को मिलेंगी कई विश्वस्तरीय सुविधाएं

लखनऊ के इन दो बड़े रेलवे स्टेशनों को मिलेंगी कई विश्वस्तरीय सुविधाएं

लखनऊ: चारबाग और गोमती नगर रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना बनाई जा रही है। इसी से जुड़ा प्रस्ताव रेल भूमि विकास प्राधिकरण के द्वारा जारी किया गया था, जिसमें अलग-अलग आठ कंपनियों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है।

यात्रियों को मिलेंगे हाईटेक सुविधाएं

चारबाग और गोमती नगर रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को कई हाईटेक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके लिए इस क्षेत्र को व्यवसायिक कांप्लेक्स के रूप में विकसित किया जाएगा। प्लेटफार्म के ऊपर एयर कॉनकोर्स के साथ-साथ यात्रियों के आने जाने के लिए सीढ़ी एयर कॉनकोर्स बनाया जाएगा। नीचे से ट्रेन गुजरेगी ऊपर से यात्री आ जा सकेंगे।

दो चरणों में होगा विकास

विकास कार्यों को करने के लिए सबसे पहले रेलवे स्टेशन की स्थिति को बेहतर किया जाएगा। लखनऊ जंक्शन और चारबाग स्टेशन के साथ-साथ मेट्रो स्टेशन का पुनर्विकास होगा। इसमें 400 करोड़ रुपए से अधिक का खर्च होगा। इसके अलावा व्यवसायिक ढांचा तैयार करने के लिए 100 करोड से अधिक रुपए खर्च किए जाएंगे।

आने वाले 2 साल में यह विकास कार्य किए जाने की योजना है। जिसमें भूमिगत पार्किंग, लिफ्ट, एक्सीलेटर जैसी कई आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इतना ही नहीं, यहां चलने वाले पूछताछ और सामान घर निजी ऑपरेटर के हाथों संचालित करवाया जाएगा, जिससे यात्रियों को और बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगे।

Related posts

उत्तराखंड में प्रवासियों की घर वापसी जारी,चमोली जनपद के 8165 से अधिक प्रवासी अपने घर लौटे

Shubham Gupta

गुरुग्राम: पटौदी में एक ही परिवार के चार लोगों की बेरहमी से हत्या

rituraj

होम आइसोलेशन के मरीज इस नंबर पर कॉल कर लें हेल्प

sushil kumar