featured देश

रेलवे ने खत्‍म किया ट्रेनों का ‘विशेष’ टैग, फिर से पुराने किराए पर चलेंगी 1700 ट्रेन

indian railway रेलवे ने खत्‍म किया ट्रेनों का ‘विशेष’ टैग, फिर से पुराने किराए पर चलेंगी 1700 ट्रेन

रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के स्‍पेशल स्‍टेटस को खत्‍म कर दिया है। अब ट्रेनों का संचालन पुराने नंबर और पुराने किराए पर ही किया जाएगा। कोरोना की वजह से रेगुलर ट्रेनों पर रोक लगा दी गई थी।

इसकी जगह रेलवे ने स्पेशल ट्रेने चलाई जा रही थीं। लेकिन अब क्योंकि कोरोना भी काबू में है और स्थिति भी काफी सुधर चुकी है, ऐसे में रेल मंत्रालय ने रेगुलर ट्रेनों को शुरू कर दिया है। जानकारी दी गई है कि कुछ दिनों के अंदर ही 1700 से अधिक ट्रेनें, रेगुलर ट्रेनों के तौर पर रिस्टोर कर दी जाएंगी।

‘विशेष’ टैग हटाने के दिए आदेश
रेलवे के अनुसार अब स्पेशल ट्रेन के नम्बर से ‘0’ हट जाएगा और सारी ट्रेन प्री-कोविड ट्रेन की तरह उसी नम्बर से चलेंगी। रेलवे का किराया भी जो कोविड से पहले था वही लागू होगा। रेलवे ने मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए ‘विशेष’ टैग हटाने और महामारी से पहले के किराये पर तत्काल प्रभाव से लौटने का बीते दिन को एक आदेश जारी किए।

जनरल टिकट वाला सिस्टम होने जा रहा खत्म
ट्रेनों में अब जनरल टिकट वाला सिस्टम भी खत्म होने जा रहा है। कहा गया है कि अब सिर्फ रिजर्व और वेटिंग टिकल वालों को ही यात्रा करने की अनुमति रहेगी। जनरल क्लॉस वाली टिकट मौजूद नहीं रहने वाली है। इस बात पर भी जोर दिया गया है कि पहले से बुक हो चुकीं ट्रेन टिकट पर एक्स्ट्रा किराया नहीं वसूला जाएगा, वहीं कोई पैसा वापस भी नहीं होगा।

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन
ट्रेनों में अब इतने परिवर्तन जरूर किए जा रहे हैं लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जारी रहने वाला है। हर नियम का सख्ती से पालन जरूरी है और नियम टूटने पर एक्शन भी होगा।

अगले कुछ दिनों में फैसला होगा लागू
रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि मंत्रालय ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं, जो अगले कुछ दिनों में लागू हो जाएंगे। इस फैसले के बाद अगले कुछ दिनों में 1700 से अधिक ट्रेनें, रेगुलर ट्रेनों के तौर पर काम करना शुरू कर देंगी। यह भी कहा गया है कि सभी ट्रेनों में कोविड-19 से जुड़ी एहतियात और प्रतिबंध लागू रहेंगे।

Related posts

पूर्व एयर चीफ त्यागी  की जमानत के खिलाफ याचिका पर 22 फरवरी को सुनवाई  

Rahul srivastava

हिमालय के वीर कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे सीएम रावत

Rani Naqvi

515 लोगों ने लगवाया कोरोना रोधी टीका

Shailendra Singh