August 16, 2022 10:20 am
featured यूपी साइन्स-टेक्नोलॉजी

मई महीने से ऑनलाइन हो जायेगा रेलवे प्रशासन, बदल जायेगी कई व्यवस्था

मई महीने से ऑनलाइन हो जायेगा रेलवे प्रशासन, बदल जायेगी कई व्यवस्था

गोरखपुर: डिजिटल इंडिया के तहत रेलवे की कार्यप्रणाली अब पूरी तरह से डिजिटल होने वाली है। एक मई से नई व्यवस्था चलन में आ जायेगी। इसके बाद कई छोटी-बड़ी सुविधाओं के लिए कागज और दफ्तर का सहारा नहीं लेना पड़ेगा।

जानिए क्या होंगे बदलाव

रेलवे के कर्मचारियों का पास और ट्रांसफर जैसी जानकारी अब मोबाइल फोन के माध्यम से ऑनलाइन ही मिलेगी। यह सुविधा एक मई से शुरु करने की योजना है, इसके अनुसार अब अगले महीने से पास, पीएफ, अवकाश जैसी कई सुविधायें ऑनलाइन ही उपलब्ध होंगी। इसके लिए कर्मचारियों को किसी ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं होगी।

एचआरएमएस पर मिलेगी जानकारी

इस पूरे बदलाव की सूचना ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) पर मिलेगी। इसके साथ ही सभी प्रकार के आवेदन भी अब इसी वेवसाइट पर स्वीकार किये जायेंगे। ऑफलाइन व्यवस्था पर धीरे-धीरे रोक लगाकर डिजिटल कामकाज को बढ़ावा दिया जा रहा है।

मई महीने से ऑनलाइन हो जायेगा रेलवे प्रशासन, बदल जायेगी कई व्यवस्था
रेलवे कर्मी
सेवा पुस्तिका भी ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी

इन सब बदलावों के चलते कर्मचारियों का वक्त बचेगा और प्रशासन पर अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ेगा। साथ ही एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर का चक्कर भी नहीं लगाना होगा। बस एक क्लिक से सारी जानकारी घर बैठे मिल जायेगी। इतना ही नहीं कर्मियों की सेवा पुस्तिका भी ऑनलाइन मिल जायेगी। एचआरएमएस को पूरी तरह से तैयार किया जा रहा है, जल्द ही सभी कर्मचारियों की जानकारी भी ऑनलाइन उपलब्ध हो जायेगी।

नए सिस्टम को एडाप्ट करने में ज्यादा दिक्कत ना हो इसीलिए एक माह का और समय सभी को दिया गया है, आगामी एक मई से इस नए सिस्टम को शुरु कर दिया जायेगा। ई-पास का इस्तेमाल करके रेलवे कर्मचारी टिकट भी ऑनलाइन ही बुक कर पायेंगे।

अवकाश से लेकर सैलरी स्लिप तक फोन पर

इस नये डिजिटल सिस्टम के लागू होते ही, सैलरी स्लिप और अवकाश जैसी जानकारी और आवेदन फोन पर ही किया जा सकेगा। एप को भी उपलब्ध करवाने की तैयारी है, जहां से सारी सुविधाओं का फायदा उठाना और आसान हो जायेगा।

Related posts

पाकिस्तान एंजेंसी को सूचना देने वाले जम्मू-कश्मीर के डीएसपी सस्पेंड

shipra saxena

मेरठ में होगी ‘द उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी’ की स्थापना, CM योगी ने दिखाई हरी झण्डी

Aman Sharma

केजरीवाल आज से तीन दिवसीय गोवा दौरे पर, कई जगह करेंगे नुक्कड़ सभाएं

shipra saxena