November 30, 2022 11:35 pm
featured देश राज्य

काउंटर से खरीदा गया रेल टिकट ऑनलाइन होगा कैंसिल, ऐसे कराना होगा कैंसिल

IIIIIIIRTRRR काउंटर से खरीदा गया रेल टिकट ऑनलाइन होगा कैंसिल, ऐसे कराना होगा कैंसिल

नई दिल्ली : अब आप रेलवे के काउंटर से खरीदे गए किसी भी टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने हाल ही में इस सुविधा को अपनी वेबसाइट पर शुरू कर दिया है।

IIIIIIIRTRRR काउंटर से खरीदा गया रेल टिकट ऑनलाइन होगा कैंसिल, ऐसे कराना होगा कैंसिल

ऐसे कराना होगा कैंसिल

रेल यात्री अपने कंफर्म, प्रतीक्षारत और आरएसी टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं। हालांकि कंफर्म टिकट वालों को चार्ट बनने से चार घंटे पहले और प्रतीक्षारत व आरएसी वाले यात्रियों को 30 मिनट पहले ऐसा करना होगा।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर करना लॉगिन  होगा

यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद उनको अपना पीएनआर और ट्रेन नंबर व कैप्चा कोड सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको सारे नियम पढ़ कर बॉक्स में क्लिक कर सब्मिट बटन को दबाना होगा। सब्मिट करते ही आपके पास ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपके पास पीएनआर डिटेल्स आ जाएंगे जिसके बाद आप टिकट को कैंसिल कर सकते हैं। टिकट कैंसिल करने के बाद यात्री को रिफंड होने वाली राशि भी स्क्रीन पर दिखेगी। यह सुविधा केवल वेबसाइट पर यात्री को फिलहाल मिलेगी।

काउंटर से जाकर के लेना होगा रिफंड

टिकट कैंसिल कराने के बाद यात्रियों को काउंटर से जाकर के रिफंड लेना होगा। इसके लिए यात्रियों को अपना टिकट भी लेकर के जाना होगा और इसे वापस करना होगा हालांकि इस सुविधा के लिए एक शर्त भी है। रेल यात्रियों को टिकट बुक करते समय अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा।

Related posts

सावन का पहला सोमवार आज, व्रत रखने वालों को ये बातें जरूर करनी चाहिए

bharatkhabar

पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर नेताओं को किया याद, मना रहे ‘गुड गवर्नेंस डे’

Rahul

तमिलनाडु: कावेरी मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री उपवास पर बैठे

rituraj