November 27, 2022 1:20 pm
featured देश राज्य

राहुल गांधी के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिले कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्‍वामी

21 15 राहुल गांधी के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिले कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्‍वामी

नई दिल्‍ली। कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने सोमवार को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। इसके बाद कुमारस्‍वामी ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से उनके आवास पर मुलाकात की। इस दौरान जेडीएस के दानिश अली और कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल भी मौजूद थे। बता दें कि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए बजट पेश करने पर कांग्रेस-जेडीएस की अलग-अलग राय है।

 

21 15 राहुल गांधी के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिले कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्‍वामी

 

बता दें कि कर्नाटक सत्‍ता पर भाजपा को काबिज होने से रोकने वाली कांग्रेस-जेडीएस सरकार में मतभेद की खबर आती रहती है। कैबिनेट चुनाव के बाद अब बजट को लेकर दोनों के बीच विवाद है। एक ओर कांग्रेस का कहना है कि नए बजट की जरूरत नहीं बल्‍कि पूरक बजट आना चाहिए, वहीं जेडीएस का कहना है कि नई सरकार के आगे की दिशा के लिए नए बजट की जरूरत है। इससे पहले रविवार को कुमारस्वामी ने किसानों की कर्जमाफी की उनकी सरकार की योजना में 50 फीसद मदद करने के लिए केंद्र सरकार से आग्रह किया। कर्जमाफी को लेकर कुमारस्वामी पर जबरदस्त दवाब है।

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस-जदएस समन्वय समिति के अध्यक्ष सिद्दरमैया ने नया पूर्ण बजट पेश करने पर गहरी आपत्ति व्यक्त करते हुए कहा कि इस कवायद की कोई जरूरत नहीं है। कांग्रेस विधायक दल के भी नेता सिद्दरमैया ने कहा कि मुख्यमंत्री के तौर पर वह कुछ महीने पहले ही बजट पेश कर चुके हैं। इसी वजह से उनकी सरकार ने चार महीने के लिए लेखानुदान लिया था जो जुलाई तक उपलब्ध होगा। लिहाजा पहले से जारी सभी कार्यक्रम और बजट में घोषित नए कार्यक्रम जारी रहेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री कुमारस्वामी को सलाह दी, अगर वह कुछ नई परियोजनाओं को शुरू और नए कार्यक्रमों की घोषणा करना चाहते हैं तो वह पूरक बजट पेश कर सकते हैं।

उनकी इस सलाह पर दिल्ली में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा, ‘जब भी नई सरकार सत्ता में आती है तो उसे दिखाना होता है कि उसके लक्ष्य क्या हैं। लिहाजा हम खुद को पूरक बजट पेश करने तक सीमित नहीं रख सकते क्योंकि सरकार के सामने कई चुनौतियां हैं।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस-जदएस ने कई वादे किए हैं जिन्हें नए बजट में शामिल करना होगा। इन सभी को शामिल करने के लिए पूरक बजट पर्याप्त नहीं होगा। उन्होंने यह भी बताया कि 10 दिन के भीतर साझा न्यूनतम कार्यक्रम तय हो जाएंगे।

Related posts

सृजन घोटाला: RJD का आरोप- सीबीआई गठबंधन के नेताओं को बचा रही है

Pradeep sharma

Bihar: बिहार में एक बार फिर से जहरीली शराब का मचा कहर, छपरा के बाद वैशाली में हुई लोगों की मौत

Nitin Gupta

बिहार के गवर्नर रामनाथ कोविंद होंगे एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

Arun Prakash