featured Mobile पंजाब भारत खबर विशेष शख्सियत

सतोज गांव का जुगनू, बना PUNJAB का CM फेस, जानिए कौन हैं भगवंत मान उर्फ़ जुगनू, उनकी पूरी कहानी और सफर

bhagwant mann सतोज गांव का जुगनू, बना PUNJAB का CM फेस, जानिए कौन हैं भगवंत मान उर्फ़ जुगनू, उनकी पूरी कहानी और सफर

आम आदमी पार्टी ने पंजाब में भगवंत मान को अपना सीएम फेस बनाया है। अरविंद केजरीवाल ने इसका ऐलान किया।

यह भी पढ़े

पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार होंगे भगवंत मान, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

केजरीवाल बोले कि यह फैसला पब्लिक वोटिंग से लिया गया है। लेकिन किस तरीके से पार्टी ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं।

जुगनू तां हुण छा गया

आप में शायद कुछ लोग जानते होंगे कि भगवंत मान के घर का नाम जुगनू है। वह फेमस पंजाबी कॉमेडियन भी रह चुके हैं। भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को भारत में पंजाब के संगरूर जिले के सतोज गांव में हुआ था।

जुगनू हाजिर है

एक दौर था जब पंजाब के हर घर में लोगों को एक कामेडी शो जुगनू हाजिर है बेहद पसंद था। इसके मुख्य किरदार थे ये ही भंगवत मान जो अब राजनीति में लोगों का पसंदीदा चेहरा हैं।

top bhagwat सतोज गांव का जुगनू, बना PUNJAB का CM फेस, जानिए कौन हैं भगवंत मान उर्फ़ जुगनू, उनकी पूरी कहानी और सफर

संगरूर में हुआ जन्म

भगवंत मान का लंबे समय तक कामेडी में दबदबा रहा, वह लंबे समय तक फेमस पंजाबी कॉमेडियन भी रहे । लॉफ्टर चैलेंज से वह काफी मशहूर हुए। भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को पंजाब के संगरूर जिले के सतोज गांव में हुआ था। उन्होंने संगरूर के एसयूएस कॉलेज से बीकॉम किया है।

राजनीति के चक्कर में छूटा परिवार

भगवंत मान की शादी इंद्रप्रीत कौर से हुई थी। हालांकि 2015 में दोनों अलग हो गए। दोनों के दो बच्चे हैं। एक इंररब्यू में भगवंत मान ने खुद बताया था कि वह राजनीति के चक्कर में अपने परिवार को समय नहीं दे पाते थे, इसलिए उनकी पत्नी और वह सहमति से अलग हो गए।

aam aadmi party aap logo 759 सतोज गांव का जुगनू, बना PUNJAB का CM फेस, जानिए कौन हैं भगवंत मान उर्फ़ जुगनू, उनकी पूरी कहानी और सफर

भगवंत मान का राजनीतिक करियर

भगवंत मान ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत मनप्रीत सिंह बादल की पार्टी पंजाब पीपल्स पार्टी से की थी। वह 2012 में लहरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे लेकिन हार गए। बाद में मनप्रीत कांग्रेस में शामिल हो गए और भगवंत मान आम आदमी पार्टी में आ गए। भगवंत मान 2014 से आम आदमी पार्टी के लोकसभा सदस्य हैं। मई 2014 में भगवंत मान पंजाब के संगरूर निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुने गए थे। उसके बाद वह 17वीं लोकसभा में लगातार दूसरी बार संगरूर लोकसभा सीट से सांसद बने।

भगवंत मान के लिए ऐतिहासिक दिन

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने भगवंत मान को अपना मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाया है। अरविंद केजरीवाल ने इसका ऐलान किया कि पब्लिक वोटिंग से इसका फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि 21 लाख से ज्यादा पंजाब के लोगों ने पब्लिक वोटिंग में अपना मत दिया था, जिसमें से 93.3 फीसदी ने भगवंत मान का नाम लिया। केजरीवाल ने कहा कि दूसरी पार्टियां अपने बेटे, बहू या घर के आदमी को सीएम फेस बना देती थीं लेकिन AAP ने ऐसा नहीं किया है। केजरीवाल बोले मैं डायरेक्ट उनका नाम देता तो भाई-भतीजावाद के आरोप लगते, लोग कहते केजरीवाल ने अपने भाई को उम्मीदवार बना दिया। इसलिए यह फैसला पब्लिक वोटिंग से लिया गया।

AAP के सर्वे में सिद्धू का भी नाम

केजरीवाल ने बताया कि पब्लिक वोटिंग में 21 लाख से ज्यादा लोगों ने वोट किया।  इसमें 93.3 फीसदी वोट भगवंत मान के फेवर में थे। वहीं दूसरे नंबर पर नवजोत सिंह सिद्धू का नाम था। बता दें कि सिद्धू कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं। केजरीवाल के मुताबिक, AAP के सर्वे में सिद्धू को भी 3.6 फीसदी वोट मिले थे। दावे के मुताबिक 17 जनवरी तक 21.59 लाख लोगों ने व्हाट्सएप, कॉल और मैसेज पर सीएम उम्मीदवार के चेहरे पर सुझाव दिए थे।

navjot singh sidhu सतोज गांव का जुगनू, बना PUNJAB का CM फेस, जानिए कौन हैं भगवंत मान उर्फ़ जुगनू, उनकी पूरी कहानी और सफर

पंजाब में 20 फरवरी को चुनाव होने हैं। आम आदमी पार्टी पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए 117 में से अब तक 12 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है।   पहले चुनाव 14 फरवरी को होना था, लेकिन रविदास जयंती की वजह से इसे आगे शिफ्ट किया गया है।

Related posts

राजस्थान उपचुनाव: राजस्थान की तीन सीट और पश्चिम बंगाल की दो सीट सीटों पर मतगणना शुरू

Rani Naqvi

आज पृथ्वी के करीब से गुजरेगा एक RV-आकार का क्षुद्रग्रह

Samar Khan

यूपी शिक्षक भर्ती 2021 के लिए पहले दिन 5 हजार से अधिक आवेदन, 18 अप्रैल को परीक्षा

Aditya Mishra