January 28, 2022 7:48 pm
Breaking News featured देश पंजाब

पंजाब की अमरिंदर सरकार बसाएगी नया शहर, न्यू चंडीगढ़ होगा नाम

20 13 पंजाब की अमरिंदर सरकार बसाएगी नया शहर, न्यू चंडीगढ़ होगा नाम

चंडीगढ़। पंजाब सरकार चंडीगढ़ की तर्ज पर नया शहर बसाने की तैयारी कर रही है। इस शहर को चंडीगढ़ और मोहाली के पास बसाया जाएगा, जोकि चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के नजदीक पांच हजार एकड़ में बसाया जाएगा। शहर को बचाने के लिए कवायद जल्द शुरू होने की उम्मीद है। पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने इस बारे में बताया कि इसके लिए जमीन हासिल करने की तैयारी की जा रही है। मंत्री कहा कि सरकार ने लैंड पुलिंग पॉलिसी के तहत पांच एकड़ जमीन का चयन किया है।

नया शहर बसाने को लेकर बाजवा ने शहरी विकास और निर्माण विभाग के उच्चाधिकारियो से विभाग के कामकाज की समीक्षा करने को लेकर बुलाई बैठक में ये जानकारी दी। बाजवा ने बताया कि जमीन को लैंड पुलिंग पॉलिसी के तहत हासिल किया जाएगा। इसके अलावा न्यू चंडीगढ़ में 560 एकड़ जमीन हासिल करने की प्रक्रिया इस साल शुरू कर ली जाएगी और अलग-अलग गांवों की 272 एकड़ की जमीन को न्यू चंडीगढ़ में मिलाया जाएगा।

20 13 पंजाब की अमरिंदर सरकार बसाएगी नया शहर, न्यू चंडीगढ़ होगा नाम

उन्होंने बताया कि अधिग्रहीत की जाने वाली इस जमीन का इस्तेमास रिहायशी क्षेत्र के लिए होगा और साथ ही न्यू चंडीगढ़ और एसएएस नगर को जोड़ने के लिए फोरनेल सड़का का निर्माण किया जाएगा, जोकि कई सुविधाओं से लैस होगा। बाजवा ने बताया कि राजस्व विभाग आधारित मास्टर प्लान और ई -सीएलयू सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध करवाने वाला पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है। उन्होंने बताया कि राज्य के 165 शहरों और कस्बों का मास्टर प्लान दो वर्ष के भीतर मुकम्मल कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सभी शहरों और कस्बों के राजस्व विभाग आधारित मास्टर प्लान को लोगों की सुविधा के लिए विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा इसके लिए विभाग द्वारा ई -ऑक्शन और ई-सीएलयू के बाद अब ई-लाइसेंसिंग प्रणाली शुरू की जा रही है। ई-लाइसेंसिंग प्रणाली के अंतर्गत अस्थायी लाइसेंस ख़ुद-ब-ख़ुद इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली के द्वारा उपलब्ध करवाए जा सकेंगे। इसके साथ ही ई-प्रणाली के लागू होने से लोगों को दफ्तरों में ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा और सारा काम कंप्यूटर के द्वारा घर बैठे ही किया जा सकेगा।

Related posts

आगामी सालों में कारों की दुनिया में कदम रखेगी ऐपल कंपनी, जानें कब से शुरू होगा प्रोडक्शन

Aman Sharma

Filhaal 2: अधूरे प्यार से बिछड़ने पर अक्षय कुमार ने रो-रोकर जमीं को समंदर बना दिया, गाने का अंतिम सीन भावुक करने वाला, देखें वीडियो

Shailendra Singh

बु.शहर/अनूपशहर- कर्ज माफी को लेकर जमकर हंगामा हुआ

Breaking News