rape punishment इन देशों में रेप के आरोपियों को मिलती है ऐसी सजा के सुनकर ही हो जाएंगे रोंगटे खड़े

इसमें कोई दो राय नहीं है कि रेप एक जघन्य अपराध है, जिसके लिए कड़ी सज़ा का प्रावधान होना चाहिए. कई ऐसे देश का रेप के अपराधी को कड़ी से कड़ी सजा दी जाती है. आपको ऐसे ही एक देश के बारे में हम बताने जा रहे हैं. दरअसल, इंडोनेशिया के Aceh में रेप के अपराधी को सार्वजनिक स्थल पर बेंत से मारने की सजा दी जाती है.
इसी के चलते बच्ची से दुष्कर्म के एक 19 साल के आरोपी को 146 बेंत मारने की सजा दी गई. आरोपी को जब सार्वजनिक स्थल पर सजा दी जा रही थी तब वो लगातार रो रहा था और दर्द से कर्राह रहा था. बताया जा रहा है कि इस नाबालिग को इसी साल एक नाबालिग के यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. जिसके बाद उसे 146 बेंत मारने की सजा दी गई थी.
बता दें कि यहां ऐसी सजा कुख्यात अपराधियों को दी जाती है. Aceh में इस्लाम धर्म के कानून शरीया के तहत ऐसी सजा दी जाती है. ये इंडोनेशिया में अकेला ऐसा क्षेत्र है जहां शरिया कानून लागू है. इस क्षेत्र में 50 लाख लोग रहते हैं जिनमें 98 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है. साल 2001 में इंडोनेशिया की सरकार ने इस क्षेत्र को स्वायत्ता दी थी जिसके बाद यहां शरीया कानून लगा दिया गया था

चलिये आपको बताते हैं कि किन देशों में रेप करने वालों को क्या सजा दी जाती है.
1. सऊदी अरब
मुस्लिम देश सऊदी अरब में किसी भी महिला की इज्जत को बेआबरू करनेवाले दोषियों को बड़ी दर्दनाक सज़ा दी जाती है. यहां रेप के गुनाहार को तब तक पत्थर मारे जाते हैं, जब तक वो मर न जाए.
2. ईरान
ईरान में बलात्कार पीड़ित महिला को न्याय दिलाने के लिए दोषियों को मौत की सज़ा का प्रावधान है. यहां दी जानेवाली मौत की सज़ाओं में 15 फीसदी मामले बलात्कार के ही होते हैं. हालांकि ईरान में महिला को मुआवजे के लिए राजी करने का भी प्रावधान है.
3. मिस्र
मिस्र में रेप के दोषियों को मौत की सज़ा देने का प्रावधान है. यहां बलात्कार करनेवाले दोषियों को फांसी पर लटका दिया जाता है. बताया जाता है कि कुछ समय पहले करीब 10 लोगों ने एक महिला से गैंगरेप किया था जिसके लिए उन्हें बड़ी ही दर्दनाक मौत दी गई थी.
4. संयुक्त अरब अमीरात
यूएई यानि संयुक्त अरब अमीरात में कई अपराधों के लिए अलग-अलग सज़ाएं दी जाती हैं. लेकिन बलात्कार के मामले में दोषियों को सीधे मौत की सज़ा दी जाती है. ऐसे अपराधियों को महज 7 दिनों के भीतर फांसी पर लटका दिया जाता है.
5. उत्तर कोरिया
उत्तर कोरिया में बलात्कार के अपराधियों के प्रति किसी भी प्रकार की दया या सहानुभूति नहीं दिखाई जाती. यहां बलात्कार के लिए एक ही सज़ा दी जाती है और वो है मौत की सज़ा. यहां बलात्कारी के सिर में कई गोलियां दागी जाती है ताकि उसे दर्दनाक मौत मिल सके.
6. अफगानिस्तान
अफगानिस्तान एक मुस्लिम देश है और यहां इस्लामी कानून का पालन किया जाता है. जिसके अनुसार रेप करनेवाले आरोपियों को गुनाह करने के चार दिनों के अंदर ही गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया जाता है.
7. चीन
चीन में बलात्कार की सज़ा के तौर पर कैपिटल पनिशमेंट दी जाती है. चीन में अबतक बलात्कार की सज़ा के तौर पर कई लोगों को मौत के घाट उतारा जा चुका है. यहां बलात्कार के दोषियों को सज़ा देने में देरी नहीं की जाती है.
8. ग्रीस
ग्रीस में किसी भी प्रकार के शारीरिक शोषण, यौन उत्पीड़न, जान के मारने की धमकी देकर शारीरिक संबंध बनाना या फिर क्षमता से अधिक सेक्स करना बलात्कार माना जाता है. इस जुर्म को अंजाम देनेवाले अपराधियों को कैद की सज़ा दी जाती हैं और उन्हें जानवरों की तरह बेड़ियों में बांधकर रखा जाता है.
9. नीदरलैंड
नीदरलैंड में किसी भी प्रकार का सेक्सुअल उत्पीड़न, जबरन सेक्स करना और किसी के साथ जबरन लिप लॉक करना रेप माना जाता है. यहां इस तरह का जुर्म करनेवाले अपराधियों को 4 से 15 साल तक की कैद दी जाती है. इसके अलावा 18 साल से कम उम्र की वेश्या के साथ की गई जबरदस्ती को भी बलात्कार माना जाता है.
10. फ्रांस
फ्रांस में बलात्कार के आरोपियों को 15 साल की सज़ा दी जाती है. अगर पीड़िता की उम्र 15 साल या उससे कम होती है तो आरोपी को 20 साल की सज़ा दी जाती है. इसके अलावा किसी भी प्रकार का शारीरिक या मानसिक उत्पीड़न करने पर आरोपी को जिंदगी भर जेल की सलाखों के पीछे रहना पड़ता है.

‘लव जिहाद’ के खिलाफ उत्तर प्रदेश में लागू हुआ कानून, आनंदीबेन पटेल ने दी मंजूरी

Previous article

इस चीज के साथ खा लेंगे अखरोट तो गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा और चेहरा भी दिखेगा जवान!

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.