September 28, 2022 4:15 am
यूपी

उत्तर प्रदेश नामकरण राजनीति में जल्द सकता है एक और नाम, सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुश भवनपुर करने का प्रस्ताव पेश

Sultanpur in Uttar Pradesh to Kush Bhawanpur उत्तर प्रदेश नामकरण राजनीति में जल्द सकता है एक और नाम, सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुश भवनपुर करने का प्रस्ताव पेश

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान कई जिलों का दोबारा नामकरण किया है । इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुश भवनपुर करने की तैयारी शुरू हो गई । ‘कुश’ श्री राम भगवान के पुत्र का नाम है ।

राजस्व मंडल के वरिष्ठ अधिकारी ने की खबर पुष्टि

राजस्व मंडल के वरिष्ठ अधिकारी ने खबर की पुष्टि करते हुए कहा  सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुश भवनपुर करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है । जो इस पर राज्य मंत्रीमंडल की मोहर लगवाने का काम करेगी । 

सुल्तानपुर के भाजपा विधायक ने उठाया मुद्दा

सुल्तानपुर के दोबारा नामकरण करने का मुद्दा सुल्तानपुर के भाजपा विधायक ने विधानसभा में मुद्दा उठाया था।

प्राचीन इतिहास का दिया हवाला

सुल्तानपुर के विधायक देवमणि द्विवेदी द्वारा यह मुद्दा उठाए जाने के बाद जिला मजिस्ट्रेट और अयोध्या के संभागीय आयुक्त ने गजेटियर में सुल्तानपुर के प्राचीन इतिहास का हवाला देते हुए जिले का नाम बदलकर कुश भवनपुर करने के लिए राज्य सरकार और राजस्व बोर्ड को एक सिफारिश भेजी थी।

इससे पहले 2 जिलों का किया गया है दोबारा नामकरण 

अगर सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुश भवनपुर हो जाता है तो उत्तर प्रदेश में यह तीसरा जिला होगा जिसका दोबारा नामकरण किया जा रहा । इससे पहले फैजाबाद को अयोध्या पर इलाहाबाद को प्रयागराज किया गया था ।

Related posts

मायावती ने अंसारी बंधुओं को दिये 3 टिकट!

kumari ashu

संजीव बालियान ने साधा सपा सरकार पर निशाना

piyush shukla

ओलंपिक पदक विजेताओं सहित अन्य कई खिलाड़ियों का होगा सम्मान, जानिए पूरा कार्यक्रम

Aditya Mishra