तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, आज पेट्रोल पर 11 पैसे और डीजल पर 23 पैसे की हुई बढ़ोतरी
तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिलजारी, आज पेट्रोल पर पैसे और डीजल पर 23 पैसे की हुई बढ़ोतरी

मार्च महीने में तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में थोड़ी बहुत कटौती की थी, लेकिन इन कटौतियों से आम आदमी को ज्यादा राहत नहीं मिली। हालांकि अब उम्मीद जताई रही है कि आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी कमी आ सकती है।

हर रोज 20 लाख बैरल उत्पादन बढ़ाएंगें

दरअसल तेल निर्यातक देशों के संगठन और सहयोगी देश तेल उत्पादन धीरे-धीरे बढ़ाने पर सहमत हुए हैं. OPEC का कहना है कि उन्होंने फैसला लिया है कि मई 2021 से जुलाई 2021 के दौरान हर रोज 20 लाख बैरल उत्पादन बढ़ाएंगें। कोरोना संक्रमण से होती वैश्विक अर्थव्यवस्था को देखते हुए हम ये कदम उठा रहे हैं। बता दें कि OPEC देशों ने उत्पादन में कटौती की थी जिसके चलते कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने लगी थीं।

जानिए कैसे बढ़ेगा उत्पादन

OPEC मई में 3.5 लाख बैरल, 3.5 लाख बैरल जून में और 4 लाख बैरल जुलाई में तेल का उत्पादन बढ़ाएगा। वहीं सऊदी अरब ने कहा कि वो खुद से 10 लाख बैरल हर रोज अतिरिक्त उत्पादन की बहाली करेगा।

जल्द कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ने से कीमतों में नरमी आएगी जिसका सीधा असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में देखने को मिलेगा। भारत कच्चे तेल के मामले में काफी हद तक दूसरे देंशों से इंपोर्ट पर निर्भर है। भारत अपनी जरूरत का 80 परसेंट से ज्यादा तेल इंपोर्ट करता है। आपको याद होगा कि मार्च के बाद से क्रूड के दाम 30 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए थे। और आज ये 64 डॉलर के ऊपर पहुंच गए हैं। कोरोना महामारी के दौरान मांग घटने की वजह से कच्चे तेल के दाम काफी गिर गए थे, इसलिए OPEC देशों ने पिछले साल उत्पादन घटाने का ऐलान किया था।

गुड फ्राइडे का पर्व, जानिए क्या है इतिहास ?

Previous article

पुलिस को मिली सफलता, नकली दवाइयों का जखीरा किया बरामद, 3 गिरफ्तार

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured