दक्षिण अफ्रीका की खदान में मिला बेश कीमती हीरा, 253 करोड़ कीमत

लेसोथो। दक्षिण अफ्रीका के लेसोथो की एक खदान से एक अदभूद हीरा खोजा गया है, जिसके बारें में दावा किया जा रहा है कि ये दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा हीरा है। बता दें कि इस हीरे को लेटसेंग की खान से निकाला गया है। खदान से इस हीरे को निकालने वाली जेम डायमंड कंपनी ने बताया कि इसकी कीमत 4 करोड़ डॉलर है यानी की अगर इसे भारतीय मुद्रा में परिवर्तित किया जाए तो इसकी कीमत हो जाती है करीब 253 करोड़ रुपये। यह एक ‘डी’ रंग श्रेणी का 910 कैरेट का हीरा है। डी श्रेणी हीरे की शुद्धतम प्रकार होता है और ये बिलकुल रंगहीन होता है।

हीरे की खोजकर्ता कंपनी जेम डायमंड के मुख्य कार्यकारी क्लिफफोर्ड एल्पिक ने अपने एक बयान में कहा है कि जब से कंपनी ने साल  2006 से लेटसेंट खान का अधिग्रहण किया है उसी दिन से यहां हमें दुनिया के कई आधुनिक हीरे मिले हैं। इससे पहले कंपनी को 603 कैरट का लेसोथो प्रॉमिस भी मिला था। उन्होंने कहा कि हालांकि ये उच्चतम श्रेणी का अब तक खोजा गया सबसे बड़ा हीरा है। गौरतलब है कि जेम कंपनी ने 2015 में इसी खान का 357 कैरेट का अनकट हीरा 125 करोड़ रुपये में बेचा था।

आपको बता दें कि कलिनन डायमंड खान से निकला हीरा अब तक का सबसे बड़ा और अच्छी क्वालिटी का हीरा है, जोकि दक्षिण अफ्रीका के ही एक खदान से निकला था। हालांकि बाद में इसके बड़े आकार को देखते हुए इसके अलग-अलग नौ टूकड़े कर दिए गए थे। दुनिया के पांच बड़े हीरों की बात करें तो उनमें कलिनन- 3,106 कैरेट, लेसेडी ला रोना- 1,109 कैरेट, एक्सेलसियर- 995 कैरेट, स्टार ऑफ सिएरा लियोना- 969 कैरेट, जेम डायमंड्स का हीरा- 910 कैरेट शामिल है।