पंचायत चुनाव 1 पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस, हो सकता है महत्वपूर्ण ऐलान

लखनऊ: पंचायत चुनाव की तारीखों का इंतजार सभी कर रहे हैं। इसी सिलसिले में राज्य निर्वाचन आयोग शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। सुबह 10:00 बजे से इसका आयोजन होगा।

पीसीएफ बिल्डिंग में होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

शुक्रवार को सुबह 10:00 बजे से पीसीएफ बिल्डिंग आयोग कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। जो राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा की जा रही है। इसमें उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना भी जारी हो सकती है। यह निर्वाचन आयोग की महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी, जिसमें आने वाले चुनाव को लेकर कई निर्देश जारी किए जाएंगे।

जारी हो गई फाइनल आरक्षण सूची

बदले हुए आरक्षण को लेकर खींचतान अब खत्म हो चुकी है। सभी समस्याओं का निस्तारण करके फाइनल आरक्षण सूची जारी कर दी गई है। इसके साथ ही अब चुनावी प्रक्रिया अपने अंतिम पड़ाव में आ रही है। तारीखों का ऐलान होते ही आगे की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। उम्मीदवार अपने-अपने क्षेत्रों में अब मजबूती से चुनाव प्रचार में लग जाएंगे।

आज आरक्षण पर कोर्ट में सुनवाई

गुरुवार की शाम को आरक्षण पर मुहर लग गई। 20 मार्च को जो सूची जारी की गई थी, उसी को आगे बढ़ाया गया है। इसमें किसी भी तरह का कोई परिवर्तन नहीं है। इसी आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई थी, जिस पर शुक्रवार को सुनवाई होगी। इस फैसले के बाद ही चुनाव आयोग आगे की प्रक्रिया पर कोई निर्णय ले पाएगा।

पूरे प्रदेश से कुल हजारों आपत्तियां दर्ज करवाई गई थी, जिन्हें खारिज कर दिया गया है। पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य जैसे पदों के लिए चुनाव होने हैं। इसी में पुरानी आरक्षण नियमावली को बदलकर नए प्रारूप को प्रस्तुत किया गया। जिसके आने के बाद से ही लगातार विरोध भी शुरू हो गया था। दूसरी तरफ कुछ नए चेहरों को भी इस नियमावली का फायदा मिला।

बिहार सरकार का बड़ा एक्शन, भ्रष्टाचार में लिप्त दो सब इंस्पेक्टर सस्पेंड

Previous article

आईपीएस अफसरों के प्रदेश में ताबड़तोड़ तबादले, कई अधिकारियों को मिली नई जिम्मेदारी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.