featured देश राज्य

राष्ट्रपति की बेटी ने की रिज, मॉल रोड की सैर, खूब खिंचवाए फोटो, शॉपिंग भी की

2 6 राष्ट्रपति की बेटी ने की रिज, मॉल रोड की सैर, खूब खिंचवाए फोटो, शॉपिंग भी की

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 4 दिन के शिमला दौरे पर हैं। राष्ट्रपति का परिवार भी उनके साथ शिमला पहुँचा है। राष्ट्रपति की बेटी और परिवार के सदस्यों ने मॉल रोड, रिज और लक्कड़ बाजार की सैर की।इस दौरान राष्ट्रपति की बेटी ने रिज मैदान पर परिवार संग खूब फोटो भी खिंचवाए। मॉल रोड पहुंचे पर राष्ट्रपति की बेटी ने हिमाचल एम्पोरियम से कुल्लू शॉल, सदरी और अन्य सामान की खूब खरीददारी की। रिज पर पहुंचने पर चर्च के सामने कई फ़ोटो भी खिंचवाए। उसके बाद राष्ट्रपति की बेटी लक्कड़ बाजार की तरफ गई जंहा पर करीब आधा घंटा सैनी पर्स हाउस से लकड़ी से बने विभिन्न सामान की जमकर खरीददारी की।

4 1 राष्ट्रपति की बेटी ने की रिज, मॉल रोड की सैर, खूब खिंचवाए फोटो, शॉपिंग भी की

वहीं, सूचना मिलते ही शोरूम कारोबारी प्रभात गर्ग घर से निकल पड़े। राष्ट्रपति की बेटी स्वाति की विनम्रता के कायल हुए प्रभात ने बताया कि लगा ही नहीं कि वे देश के प्रथम नागरिक के परिवार की सदस्य हैं। वह न सिर्फ कपड़े खरीद रही थीं, बल्कि  उस पर हुई कढ़ाई, कसीदाकारी व चिकन के काम के बारे में सवाल भी कर रही थीं। राष्ट्रपति की बेटी ने पूरे परिवार के लिए खरीदारी की। खासकर मां सविता कोविंद के लिए चिकन के कपड़े लिए। (शोरूम से बाहर निकलता राष्ट्रपति का परिवार।)
एग्जीबिशन देखकर चिकन के बारे में जाना

3 3 राष्ट्रपति की बेटी ने की रिज, मॉल रोड की सैर, खूब खिंचवाए फोटो, शॉपिंग भी की

स्वाति ने शोरूम में लगी एग्जीबिशन से चिकनकारी को बारीकी से समझा। प्रभात ने बताया कि उनके एग्जीबिशन सेंटर में मुर्रे, जाली, बखिया, टेप्ची, टप्पा व चिकन की अन्य शैलियों की जानकारियां हैं। राष्ट्रपति की बेटी हर शैली के बारे में सवाल करती रहीं।
उन्हें बताया कि इस हस्तशिल्प में 90 फीसदी से अधिक कारीगर महिलाएं हैं। उन्होंने कला के संरक्षण, इसके विकास में लखनऊ के योगदान की प्रशंसा की।

प्रभात ने यह भी बताया कि जाते वक्त स्वाति ने विजिटर्स रजिस्टर पर काम की गुणवत्ता और आधुनिक होती चिकनकारी को लेकर अपने भाव शब्दों में व्यक्त किए।

Related posts

आज लग रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें क्या है समय

Rahul

सावित्रीबाई फुले की जयंती पर पीएम ने दी श्रद्धांजलि

Rani Naqvi

प्रद्युम्न हत्या मामले में नया मोड़, कंडक्टर अशोक ने दिया चौंकाने वाला बयान

Rani Naqvi