featured यूपी

काशी: गंगा आरती में शामिल होंगे रामनाथ कोविंद, ऐसा करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति

काशी: गंगा आरती में शामिल होंगे रामनाथ कोविंद, ऐसा करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति

वाराणसी: धर्म नगरी काशी में होने वाली विश्व प्रसिद्ध माँ गंगा की आरती में देश-विदेश की तमाम हस्तियां शरीक हो चुकी हैं। वहीं, अब देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी मां गंगा की आरती में शरीक होंगे।

राष्ट्रपति कोविंद शनिवार को तीन दिवसीय (13 मार्च से 15 मार्च) दौरे पर वाराणसी पहुंचेंगे। इस दौरान वह वाराणसी के साथ-साथ मिर्जापुर और सोनभद्र भी जाएंगे। अपने दौरे के पहले ही दिन राष्ट्रपति काशी विश्वनाथ के दर्शन करेंगे। यह पहली बार होगा, जब कोई भारत का राष्ट्रपति रहते हुए मां गंगा की आरती में शामिल होगा।

दशाश्‍वमेध घाट पर मां गंगा की विशेष महाआरती

काशी में आज दशाश्वमेध घाट पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद मां गंगा की विशेष महाआरती में शामिल होंगे। यह पहला मौका होगा, जब देश के राष्ट्रपति उपस्थित रहकर मां गंगा की महाआरती का अद्भुत नजारा देखेंगे। विश्‍व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती में अब तक कई विदेशी देशों के राष्ट्राध्यक्ष, प्रधानमंत्री और नामचीन हस्तियां शामिल हो चुकी हैं।

उधर, राष्ट्रपति के मां गंगा आरती में शामिल होने आने पर गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा ने खुशी जताई है। उन्‍होंने कहा कि, मां गंगा की महाआरती में अब तक कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हो चुके हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी तीन बार आ चुके हैं, लेकिन देश के राष्ट्रपति गंगा आरती में शरीक होने पहली बार आ रहे हैं, जो हमारे लिए काफी खुशी की बात है। उन्‍होंने कहा कि, यह पहला मौका होगा, जब हमारे देश के राष्ट्राध्यक्ष मां गंगा की महाआरती में मौजूद होंगे।

भव्‍य रूप से होगी मां गंगा की महाआरती  

वहीं, गंगा सेवा निधि के कोषाध्‍यक्ष आशीष तिवारी ने कहा कि, ऐसे खास अवसर पर मां गंगा की महाआरती का भव्य आयोजन किया जाएगा। मां गंगा की दैनिक विशेष महाआरती नौ अर्चकों से होगी। रिद्धि-सिद्धि के रूप में 18 कन्याएं होंगी, जोकि मां गंगा की महाआरती को और भी भव्य बनाएंगी। यह आम दिनों की अपेक्षा काफी खास होगा। राष्ट्रपति कोविंद की मौजूदगी में मां गंगा की महाआरती को भव्य बनाने को लेकर गंगा सेवा निधि ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

आपको बता दें कि काशी की विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की महाआरती में जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रेंक वाल्टर, मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन व मॉरिशस के प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सिने स्टार अमिताभ बच्चन जैसी कई बड़ी और नामचीन हस्‍तियां शामिल हो चुकी हैं। ऐसे में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पहली बार के आगमन को लेकर काशी में उत्साह का माहौल है।

Related posts

आज 56 लाख बुजुर्गों को मिलेगी पेंशन, सीएम देंगे सौगात

Aditya Mishra

हरियाणा के एक युवक की ट्रैक्टर पर बैठे तस्वीर हो रही वायरल, जानें क्या है माजरा

Hemant Jaiman

उन्नाव बलात्कार पीड़िता के परिजनों से पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने की मुलाकात

Trinath Mishra