January 29, 2022 1:34 pm
featured यूपी

इस शहर में 20 ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी, 60 दिन में शुरू होगा उत्पादन

इस शहर में 20 ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी, 60 दिन में शुरू होगा उत्पादन

कानपुर: कोरोना संक्रमण के बीच मरीज लगातार ऑक्सीजन और बेड की तलाश में दर-दर भटकते रहते हैं। ऐसे में मरीजों को राहत देने के लिए कानपुर क्षेत्र में 20 ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी हो रही है। इसके लिए उद्यमियों ने आवेदन किया था, जिसे अनुमति मिल गई है।

72 घंटे के अंदर 33 विभागों की तरफ से एनओसी मिल गई। जिसके बाद अब जल्द ही प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अगले 2 महीने में उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह किसी एक शहर में लगने वाले सबसे ज्यादा प्लांट हैं।

अन्य शहरों में भी लगेंगे प्लांट

कानपुर में सबसे ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना है। इसके अलावा आगरा में एक, अलीगढ़ में तीन, मथुरा में दो, बाराबंकी में एक, मऊ में तीन, बरेली में चार, बदायूं, गोंडा, गोरखपुर, बस्ती, संतकबीरनगर, महाराजगंज, ललितपुर, उन्नाव, हरदोई, सीतापुर, हापुड़, में एक-एक ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे।

इसके अलावा प्रयागराज में चार, वाराणसी में दो जौनपुर में तीन ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना है। इन प्लांट में एक अनुमान के अनुसार कुल 20,00,000 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन तैयार होगी। इन्हें बनाने के लिए नई और आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जाएगा।

सीएचसी में भी बेहतर होगी ऑक्सीजन की सुविधा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को टीम इलेवन के साथ बैठक की। जिसमें सभी सीएचसी में न्यूनतम 10-10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने की बात कही। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 सीएचसी हर जिले में कोविड-19 मरीजों के लिए सुरक्षित किया जाएंगे।

1 मई से प्रदेश को रेमडेसीविर की दुगनी मात्रा मिलने लगेगी। योगी ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी हो जाती है। ऐसे में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसी तुरंत उपयोग में आने वाली प्रणाली भी प्रभावी साबित होगी। इसीलिए जल्द से जल्द इस कार्य को पूूरा किया जाए।

Related posts

जितिन प्रसाद पहले नहीं है, इसके पहले भी कई कांग्रेसी बने भाजपाई

Aditya Mishra

वसीम बीजेपी को खुश करने के लिए दे रहे बेबुनियाद बयान: लतीफ

Vijay Shrer

नहीं रहे बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार, 98 साल की उम्र में हुआ निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार 

Rahul