featured लाइफस्टाइल हेल्थ

कोरोना से उबरने के बाद भी पेश आ रही हैं स्वास्थ्य समस्याएं, तो हेल्थ-एक्सपर्ट की ये सलाह जरूर माने

health कोरोना से उबरने के बाद भी पेश आ रही हैं स्वास्थ्य समस्याएं, तो हेल्थ-एक्सपर्ट की ये सलाह जरूर माने

कोरोना एक ऐसी बीमारी के रूप में उभर कर सामने आया है, जिसमें वायरस संक्रमण के खत्म होने के बाद भी पीड़ित व्यक्ति के शरीर में कई प्रतिकूल प्रभाव देखे जा रहे हैं।

कोरोना के प्रकोप से अब देश धीरे-धीरे उबर रहा है, देश में बीते 15 दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो दिल्ली समेत कई ऐसे जिले हैं, जहां पर मौत का आकड़ा 1 से 10 के बीच सीमित हो गया है। कोरोना मरीजों की संख्या में भी भारी गिरावट आई है.. पर इन सबके बीच कुछ चिंताजनक तथ्य भी सामने आए हैं और वो ये है कि कोरोना वायरस संक्रमण के खत्म होने के बाद भी बहुत सारे मरीजों में कई तरह की स्वास्थ्य जटीलताएं देखने को मिल रही हैं।

क्या है पोस्ट कोरोना इफेक्ट्स

दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद पीड़ित व्यक्ति के शरीर में 30 से 40 दिनों तक एंटीबॉडी बनी रहती है और बॉडी में बने यही एंटीजन इम्यून सिस्टम में कई तरह के बदलाव का कारण बनते हैं। जैसे कि थकान, हल्का या तेज बुख़ार, बदन दर्द और अन्य समस्याएँ । ऐसे में वायरस का संक्रमण खत्म होने के बाद भी बॉडी में इनफ्लेमेट्री सेल्स और केमिकल बने रहते हैं जिसका असर पोस्ट कोरोना इफेक्ट्स के रूप में दिखता है।

वैसे बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता और संक्रमण की गंभीरता के अनुसार अलग-अलग मरीजों पर इसका अलग-अलग प्रभाव देखा जा रहा है। जैसे कि कुछ मरीज में कोरोना संक्रमण के दौरान एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम यानि कि फेफड़े ठीक से काम नहीं करते हैं, उनमें बाद में पल्मनरी फ़ाइब्रोसिस की समस्या हो सकती है।

वहीं कुछ लोगों में कोविड 19 के संक्रमण के काफी बाद भी शरीर में सूजन और त्वचा सुन्न हो जाने जैसी समस्याओं का भी सामना कर रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा ब्लड क्लॉटिंग यानी खून के थक्के बनने के कारण होता है।

पोस्ट कोरोना इफेक्ट्स से ऐसे करें बचाव

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी मरीज को कई सारी सावधानियां बरतनी चाहिए। दरअसल, कोरोना संक्रमण के दौरान शरीर एक वायरस से लड़कर जीतता है, जिससे इम्यून सिस्टम पर काफी दबाव आ जाता है। ऐसे में सबसे पहले तो व्यक्ति को अपने खानपान पर पूरा ध्यान रखना चाहिए। साथ ही अपने डॉक्टर की सलाह से आप पोस्ट कोरोना इफेक्ट्स को कम करने के लिए उचित विटामिन्स और सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

जैसे कि कुछ लोगों को कोरोना से ठीक होने के बाद बाल झड़ने, थकान और शरीर में दर्द और कमजोरी की समस्याएं आ रही हैं, तो उनके लिए विटामिन्स और दूसरे हेल्थ सप्लीमेंट्स लाभकारी हो सकते हैं। लेकिन अगर वहीं आपको सांस लेने और चलने-फिरने में दिक्कत जैसी कोई गम्भीर समस्या पेश आ रही है तो तुरन्त किसी डॉक्टर से सम्पर्क करें।

Related posts

Madhya Pradesh: उमा भारती ने शराब की दुकान में घुसकर फोड़ी बोतलें, हमलावर हुई कांग्रेस

Neetu Rajbhar

8 अगस्‍त को लखनऊ आएंगे यूथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास, इन मुद्दों पर होगा मंथन  

Shailendra Singh

दिल्ली में पहुंची मानसून, बिहार में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी

Rani Naqvi