Breaking News featured देश

Polio National Immunization Day: देशभर में पल्स पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान की शुरुआत

WhatsApp Image 2021 01 30 at 11.49.18 PM Polio National Immunization Day: देशभर में पल्स पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान की शुरुआत

नई दिल्ली। रविवार से देशभर में हर बार की तरफ एक बार फिर पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। इस अवसर पर देशभर में तमाम राज्यों में मुख्यमंत्रियों ने पल्स पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान की शुरुआत कर दी है। यह अभियान 2 फरवरी तक चलेगा।

 

आपको बतादें कि आज यानी रविवार को देशभर में पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जा रहा है। देश को पोलियोमुक्त बनाए रखने के भारत सरकार के अभियान के तहत पांच साल के कम उम्र के करीब 17 करोड़ बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई जाती है। इस देशव्यापी अभियान में करीब 24 लाख स्वंयसेवक, 1.5 लाख सुपरवाइजर और कई नागरिक संगठन, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ और रोटरी आदि सहयोग कर रहे हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम है।

WhatsApp Image 2021 01 30 at 11.49.18 PM 1 Polio National Immunization Day: देशभर में पल्स पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान की शुरुआत

यूपी के 3 करोड़ 40 लाख बच्चों को दिया जाएगा ड्रॉप
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ के डफरिन अस्पताल में रविवार को पल्स पोलियो ड्रॉप पिलाकर अभियान की शुरुआत की है. प्रदेश में पोलियो अभियान के तहत 5 साल तक के 3 करोड़ 40 लाख बच्चों को पोलियो का ड्रॉप दिया जाएगा. प्रदेश में पोलियो बूथों की संख्या एक लाख 10 हजार है. इसके साथ ही प्रदेश में घर-घर जाकर पोलियो का ड्रॉप पिलाने के लिए 69 हजार टीमों का गठन किया गया है. प्रदेश में वैक्सीनेटर की संख्या तीन लाख तीस हजार है. पोलियो अभियान के लिए 23,000 सुपरवाइजर्स, 6,500 ट्रांजिट टीम और 1,700 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है.

 

इसके अलावा कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, अंडमान निकोबार के मुख्यमंत्रियों ने अपने राज्य में पल्स पोलियो ड्रॉप पिलाकर अभियान की शुरुआत कर दी है.

Related posts

WWT-20: कल इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत,फाइनल में जगह पक्की कर सकती है टीम इंडिया

mahesh yadav

लखनऊ: मेडिकल छात्रों ने वेतन को लेकर दिया धरना, पढ़ें पूरी खबर

Shailendra Singh

श्री बदरीनाथ धाम में माता मूर्ति उत्सव संपन्न

Mamta Gautam