WhatsApp Image 2021 01 31 at 1.06.03 AM UP में पोलियो अभियान की शुरुआत, CM बोले-'थोड़ी सी लापरवाही बच्चे के भविष्य को खतरा'

नई दिल्ली। रविवार से देशभर में हर बार की तरफ एक बार फिर पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। इस अवसर पर देशभर में तमाम राज्यों में मुख्यमंत्रियों ने पल्स पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान की शुरुआत कर दी है। यह अभियान 2 फरवरी तक चलेगा। इसी के साथ देश के अन्य राज्यों की तरफ ही उत्तर प्रदेश में भी पोलियो के अभियान की शुरुआत हो चुकी है। इस अभियान की शुरुआत यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अवंतीबाई महिलला अस्पताल में ड्रॉप पिलाकर पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की। सीएम योगी ने कहा, “हम सब जानते हैं कि थोड़ी सी लापरवाही कैसे बच्चे के भविष्य को खराब कर सकती है।

 

आपको बतादें कि आज यानी रविवार को देशभर में पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जा रहा है। देश को पोलियोमुक्त बनाए रखने के भारत सरकार के अभियान के तहत पांच साल के कम उम्र के करीब 17 करोड़ बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई जाती है। इस देशव्यापी अभियान में करीब 24 लाख स्वंयसेवक, 1.5 लाख सुपरवाइजर और कई नागरिक संगठन, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ और रोटरी आदि सहयोग कर रहे हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम है।

WhatsApp Image 2021 01 31 at 1.06.45 AM UP में पोलियो अभियान की शुरुआत, CM बोले-'थोड़ी सी लापरवाही बच्चे के भविष्य को खतरा'

सीएम योगी ने कहा, “हम सब जानते हैं कि थोड़ी सी लापरवाही कैसे बच्चे के भविष्य को खराब कर सकती है. पोलियो के ऐसे अनगिनत मामले हम सबको पहले देखने को मिले हैं, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन और उसके साथ यूनिसेफ जैसी संस्थाओं के सहयोग से भारत ने अपने देश की आबादी को पोलियो जैसी बीमारी से बचाने में बड़ी भूमिका निभाई है. ये दुनिया के अंदर बड़ा उदाहरण है. योगी ने कहा कि देश में पोलियो का अंतिम मामला साल 2010 में देखने को मिला था. मार्च 2014 में भारत को पोलियो से मुक्त घोषित कर दिया गया, लेकिन क्योंकि पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नाइजीरिया जैसे देशों में अभी पोलियो के कई मामले देखे जा रहे हैं. उसका संक्रमण भारत के अंदर यहां के बच्चों में ना फैले, इसीलिए ये अभियान अभी भी चलाए जाने की जरूरत है. इसी अभियान के क्रम में आज हम सब इस अभियान के साथ जुड़े हैं.”

 

यूपी के 3 करोड़ 40 लाख बच्चों को दिया जाएगा ड्रॉप
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ के डफरिन अस्पताल में रविवार को पल्स पोलियो ड्रॉप पिलाकर अभियान की शुरुआत की हैv प्रदेश में पोलियो अभियान के तहत 5 साल तक के 3 करोड़ 40 लाख बच्चों को पोलियो का ड्रॉप दिया जाएगा। प्रदेश में पोलियो बूथों की संख्या एक लाख 10 हजार है। इसके साथ ही प्रदेश में घर-घर जाकर पोलियो का ड्रॉप पिलाने के लिए 69 हजार टीमों का गठन किया गया है। प्रदेश में वैक्सीनेटर की संख्या तीन लाख तीस हजार है। पोलियो अभियान के लिए 23,000 सुपरवाइजर्स, 6,500 ट्रांजिट टीम और 1,700 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है।

अखिलेश यादव ने सरकार पर साथा निशाना, बोले- BJP ने खरबपतियों को फायदा पहुंचाया

Previous article

अतिम शाह ने ममता पर साधा निशाना, बोले- ‘चुनाव के बाद दीदी खुद को अकेला पाएंगी’

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.