September 17, 2021 1:57 am
featured यूपी

Road Safety Week: KGMU में छात्रों को सिखाया गए यातायात नियम

Road Safety Week: KGMU में छात्रों को अधिकारियों ने सिखाए सुरक्षा के गुर

Road Safety Week:  लखनऊ में आज किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय में पैरा मेडिकल विज्ञान संकाय द्वारा ‘रोड सेफ्टी वीक ‘ के अवसर पर छात्रों को सडक पर वाहन चलाने सबंधी नियमों की जानकारी एवं जागरूक करने के सबंध में वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि शैफुद्दीन ,एसीपी, ट्रैफिक, उत्तर प्रदेश पुलिस रहे। शैफुद्दीन ने छात्र-छात्राओं को दिए व्याख्यान में रोड सेफ्टी के नियम के बारे में विस्तृत रूप से बताया। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं के मुख्य कारणों जैसे-ट्रैफिक नियम न मानना,लापरवाही से गाड़ी चलाना ,गलत तरीके से वाहन ओवर टेक करना ,नशे का सेवन कर वाहन चलाना ,वाहन चलाते समय मोबाईल पर बात करना ,ओवर स्पीड में गाड़ी चलाना आदि से अवगत कराया। बड़े मार्गो पर चलने के तरीकों, चालान के नियमों से भी अवगत कराया।

निर्देश और नियमों का पालन करना चाहिए

उन्होंने कहा ड्राइविंग या वाहन का उपयोग करते समय प्रत्येक व्यक्ति को निर्देश और नियमों का पालन करना चाहिए। इन दिनों युवाओं के बीच बाइक क्रेज बढ़ रहा है इसलिए उन्हें नियमों का पालन करना चाहिए जैसे हेलमेट पहनना और गति सीमा पर अंकुश रखना। कार का उपयोग करते समय हमें सीट बेल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए और गति सीमा का पालन करना चाहिए। नशे में ड्राइविंग या तेज ड्राइविंग कारों के साथ दुर्घटनाओं का मुख्य कारण होता है।

रोड सेफ्टी के बारे में जागरुक किया गया

इस अवसर पर किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विनोद जैन,अधिष्ठाता, पैरा मेडिकल विज्ञान संकाय ने छात्र -छात्राओं को रोड सेफ्टी के बारे में जागरूक किये जाने पर जोर देते हुए कहा की रोज होने वाली दुर्घटनाओं और उनसे होने वाली मौतों में सबसे बड़ा दायरा रोड दुर्घटनाओं का है जिसका मुख्य कारण लापरवाही से वाहन चलाना, वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों की अनदेखी ,हेलमेट न लगाना ,सीट बेल्ट न लगाना ,नशे में वाहन चलाना आदि है।

छात्रों से अपील 

उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्रों से अपील की वो भी समाज में लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दें एवं रोड सेफ्टी के प्रति आम जन मानस में जागरूकता का प्रसार करे | उन्होंने कहा सड़क पर सेफ्टी रूल्स का पालन कर के भी हम सब देश के विकास में सहयोगी बन सकते है।

कार्यक्रम का अंत में मुख्य अतिथि महोदय को प्रोफेसर विनोद जैन ,अधिष्ठाता, पैरा मेडिकल विज्ञान संकाय द्वारा स्मृति चिन्ह दिया गया। कार्यक्रम का समापन शिवांगी श्रीवास्तव, ट्यूटर ,पैरा मेडिकल विज्ञान संकाय के धन्यवाद ज्ञापन से किया गया। कार्यक्रम का संचालन सोनिया शुक्ला , इंचार्ज सोशल एक्टिविटी सेल, द्वारा एवं आयोजन राघवेन्द्र शर्मा और शिवांगम गिरी द्वारा किया गया।

Related posts

पेट की समस्या से लेकर कैंसर जैसी हर बीमारी को दूर करता है ये आयुर्वेदिक चाय, जाने फायदें

mohini kushwaha

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा अयोध्या में बनेगा सिर्फ राममंदिर

mahesh yadav

अशोक गहलोत इस तरह एक तीर से करना चाहते दो शिकार, जाने क्या है उनकी चाल

Rani Naqvi