November 28, 2021 12:00 pm
featured खेल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पॉइंट्स सिस्टम बदला ! जाने क्या था विवाद

wtc वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पॉइंट्स सिस्टम बदला ! जाने क्या था विवाद

ICC दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान हर मैच जीतने के लिए 12 अंक देगा। वहीं मुकाबला टाई होने पर दोनों टीमों को 6-6 अंक जबकि ड्रॉ होने पर 4-4 अंक मिलेंगे। ICC के अंतरिम CEO ने कुछ दिनों पहले इस बात की जानकारी दी थी, कि पॉइंट सिस्टम में बदलाव किया जाएगा।

अब हर में होंगे 12 अंक

ICC बोर्ड के सदस्य ने बताया कि पहले हर सीरीज के समान 120 अंक होते थे। फिर चाहे ये 2 टेस्ट सीरीज हो या 5 टेस्ट की। अगले चक्र में हर मैच के समान अंक होंगे, अधिकतम 12 अंक प्रति मैच होंगे। उन्होंने कहा कि टीमों ने मैच खेलकर जो पॉइंट हासिल किए हैं उनके प्रतिशत अंकों के आधार पर टीमों की रैंकिंग तय की जाएगी।

प्वाइंट सिस्टम को सरल बनाने का प्रयास

आगामी हफ्तों में ICC के मुख्य कार्यकारियों की समिति बैठक में पॉइंट सिस्टम में बदलाव को स्वीकृति दी जानी है। बोर्ड के सदस्य ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि प्वाइंट सिस्टम को सरल बनाने का प्रयास किया जाए। और किसी भी समय टेबल में टीमों की तुलना की जा सके, फिर भले ही उन्होंने अलग संख्या में मैच और सीरीज क्यों ना खेली हो।

जून 2023 में खत्म होगी चक्र

जून 2023 में खत्म होने वाले दूसरे चक्र में भारत-इंग्लैंड सीरीज के अलावा इस साल होने वाली एशेज सीरीज 5 मैचों की सीरीज होगी। अगले साल ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा आगामी चक्र में 4 टेस्ट की एकमात्र सीरीज होगी।

9 टीमों में हर टीम 6 सीरीज खेलेगी

सभी 9 टीमों में से हर टीम कुल 6 सीरीज खेलेगी। जिसमें से तीन स्वदेश और तीन विरोधी के मैदान पर होंगी, जैसे कि पिछले सीजन भी हुआ था। वर्ल्ड चैंपियनशिप के पहले चक्र के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर खिताब जीता। दूसरे चक्र में इंग्लैंड की टीम सर्वाधिक 21 टेस्ट खेलेगी।

जबकि उसके बाद भारत 19 टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया 18 टेस्ट मैच और साउथ अफ्रीका 15 टेस्ट मैचों का मुकाबला खेलेगी। वहीं न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमें 13 जबकि पाकिस्तान 14 टेस्ट खेलेगा।

Related posts

राजनारायण बुधौलिया का दिल का दौरा पड़ने से निधन, बीजेपी ने जताया गहरा दुख

Kalpana Chauhan

शक्तिकांत ने अटकलों पर लगाया विराम, कहा नहीं आएंगे 1000 के नोट

shipra saxena

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहुंचे जौली ग्रांट एयरपोर्ट, कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

Rani Naqvi