Breaking News featured देश

आयुर्वेद दिवस आज, पीएम राष्ट्र को समर्पित करेंगे दो आयुर्वेद संस्थान

pm modi 3 आयुर्वेद दिवस आज, पीएम राष्ट्र को समर्पित करेंगे दो आयुर्वेद संस्थान

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज 5वें आयुर्वेद दिवस पर भविष्‍य के लिए तैयार दो आयुर्वेद संस्थान राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इस विशेष दिन पर, राजस्थान और गुजरात में स्थित दो आयुर्वेद संस्थानों का उद्घाटन करेंगे. गुजरात के जामनगर के आयुर्वेद अध्यापन एवं अनुसंधान संस्थान (आईटीआरए) और जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (एनआईए) देश को मिलने वाले हैं. कार्यक्रम सुबह 10:30 बजे से शुरू होगा.

मंत्रालय के अनुसार दोनों ही संस्थान देश में आयुर्वेद के प्रतिष्ठित संस्थान हैं. जामनगर के आयुर्वेद अध्यापन एवं अनुसंधान संस्थान को संसद के कानून के माध्यम से राष्ट्रीय महत्व के संस्थान (आईएनआई) का दर्जा प्रदान किया गया है जबकि जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान को विश्वविालय अनुदान आयोग द्वारा मानद विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान किया गया है.

आयुष मंत्रालय 2016 से ही धन्वंतरि जयंती के मौके पर हर साल आयुर्वेद दिवस मनाता आ रहा है. इस साल यह शुक्रवार को है. मंत्रालय के अनुसार संसद के कानून से हाल ही में बने जामनगर का आईटीआरएस विश्वस्तरीय स्वास्थ्य देखभाल केंद्र के रूप में उभरने वाला है. उसमें 12 विभाग, तीन क्लीनिकल प्रयोगशालाएं और तीन अनुसंधान प्रयोगशालाएं हैं.

Related posts

Weather Today: देश में कई राज्यों में भारी बारिश, उत्तराखंड में रेड अलर्ट

Rahul

बुलंदशहर गैंगरेप मामले में 3 आरोपियों को 14 दिनी न्यायिक हिरासत

bharatkhabar

संरचनात्मक सुधार के जरिये जीडीपी को बढ़ा सकते हैं आगे

Trinath Mishra