September 22, 2021 10:01 pm
featured देश यूपी

किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्‍त जारी, पीएम मोदी ने कही बड़ी बात

किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्‍त जारी, पीएम मोदी ने कही बड़ी बात

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत तीसरी किस्‍त जारी कर दी है। इस योजना के तहत उन्‍होंने 9.75 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं।

इस अवसर पर देश के किसानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, पिछले कईं दिनों से मैं सरकार की अलग अलग योजनाओं के लाभार्थियों से चर्चा कर रहा हूं। सरकार ने जो योजनाएं बनाई है, उनका लाभ लोगों तक कैसे पहुंच रहा है, ये और बेहतर तरीके से हमें पता चलता है। जनता जनार्दन से डायरेक्ट कनेक्शन का यही लाभ होता है।

15 अगस्‍त नए संकल्‍पों का अवसर: पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा, अब से कुछ दिन बाद ही 15 अगस्त आने वाला है। इस बार देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। ये महत्वपूर्ण पड़ाव हमारे लिए गौरव का तो है ही, ये नए संकल्पों, नए लक्ष्यों का भी अवसर है। इस अवसर पर हमें तय करना है कि आने वाले 25 वर्षों में हम भारत को कहां देखना चाहते हैं।

उन्‍होंने कहा कि, देश जब आज़ादी के 100 वर्ष पूरे करेगा, 2047 में तब भारत की स्थिति क्या होगी, ये तय करने में हमारी खेती, हमारे किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है। ये समय भारत की कृषि को एक ऐसी दिशा देने का है, जो नई चुनौतियों का सामना कर सके और नए अवसरों का लाभ उठा सके।

6 साल में दाल उत्पादन में 50 फीसद वृद्धि: पीएम  

पीएम मोदी ने कहा, सरकार ने खरीफ हो या रबी सीज़न, किसानों से MSP पर अब तक की सबसे बड़ी खरीद की है। इससे, धान किसानों के खाते में लगभग 1 लाख 70 हज़ार करोड़ रुपए और गेहूं किसानों के खाते में लगभग 85 हज़ार करोड़ रुपए डायरेक्ट पहुंचे हैं। उन्‍होंने कहा, कुछ साल पहले जब देश में दालों की बहुत कमी हो गई थी, तो मैंने देश के किसानों से दाल उत्पादन बढ़ाने का आग्रह किया था। मेरे उस आग्रह को देश के किसानों ने स्वीकार किया। परिणाम ये हुआ कि बीते 6 साल में देश में दाल के उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि, खाने के तेल में आत्मनिर्भरता के लिए अब राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन-ऑयल पाम यानि NMEO-OP का संकल्प लिया गया है। आज जब देश भारत छोड़ो आंदोलन को याद कर रहा है, तो इस ऐतिहासिक दिन ये संकल्प हमें नई ऊर्जा से भर देता है।

किसानों को अब तक दिए 1 लाख 60 करोड़: पीएम

पीएम मोदी ने कहा, आज भारत कृषि निर्यात के मामले में पहली बार दुनिया के टॉप-10 देशों में पहुंचा है। कोरोना काल में देश ने कृषि निर्यात के नए रिकॉर्ड बनाए हैं। आज जब भारत की पहचान एक बड़े कृषि निर्यातक देश की बन रही है तब हम खाद्य तेल की अपनी ज़रूरतों के लिए आयात पर निर्भर रहें, ये उचित नहीं है। उन्‍होंने कहा, अब देश की कृषि नीतियों में इन छोटे किसानों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। इसी भावना के साथ बीते सालों में छोटे किसानों को सुविधा और सुरक्षा देने का एक गंभीर प्रयास किया जा रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब तक 1 लाख 60 करोड़ रुपए किसानों को दिए गए हैं।

Related posts

हरदोई: सिपाही ने उतराई थी महिला की पायल, आईजी ने किया सस्पेंड

Trinath Mishra

एसजीपीसी व पंजाब सरकार की दरार के बीच सुल्तानपुर लोधी में मंच तैयार

Trinath Mishra

उपराष्ट्रपति बनने के बाद वेंकैया नायडू ने किया आभार व्यक्त

Pradeep sharma