Breaking News featured देश

नेपाल यात्रा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया एतिहासिक

122974 modi suit नेपाल यात्रा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया एतिहासिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिन की अपनी नेपाल यात्रा को आज ‘ऐतिहासिक’ करार दिया। उन्होंने कहा कि नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ उनकी बातचीत ‘उपयोगी’ रही और उनकी यात्रा से भारत-नेपाल संबंधों को नया बल मिलेगा।

 

122974 modi suit नेपाल यात्रा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया एतिहासिक

 

मोदी ने नेपाल की अपनी यात्रा के बाद ट्वीट किया है,‘मेरी नेपाल यात्रा ऐतिहासिक रही। इससे मुझे नेपाल की निराली जनता से संवाद का अवसर मिला।’

 

वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद मोदी की यह तीसरी नेपाल यात्रा रही। मेजबान प्रधानमंत्री ओली के साथ अपनी वार्ताओं को ‘उपयोगी’ बताते हुए मोदी ने कहा कि उनकी इस यात्रा से भारत-नेपाल संबंधों को नया बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि वे नेपाल के विकास एजेंडे में भारत के मजबूत समर्थन के वादे को दोहराते हैं।

 

आज जारी संयुक्त बयान के अनुसार दोनों प्रधानमंत्रियों ने इस यात्रा से आई तेजी को आगे भी बनाए रखने पर सहमति जताई और अब तक हुए समझौतों व सहमतियों के कार्यान्वयन के लिए प्रभावी कदम उठाने की बात की। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने कृषि, रेल संपर्क व अंतर्देशीय जलमार्ग विकास क्षेत्र में द्विपक्षीय पहलों के प्रभावी कार्यान्वयन पर सहमति जताई। प्रधानमंत्री ओली की हाल ही की भारत यात्रा के दौरान इस बारे में सहमति बनी थी।

 

बयान के अनुसार दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में मौजूदा सहयोग को मजबूत बनाते हुए द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने वायु, जल व थल मार्ग के जरिए संपर्क और मजबूत बनाने पर रजामंदी व्यक्त की। द्विपक्षीय बिजली व्यापार समझौते के तहत बिजली क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने पर भी सहमति बनी।

 

इसके अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने ओली को भारत आने का न्यौता दिया। प्रधानमंत्री ओली ने इसे स्वीकार कर लिया। यात्रा की तारीख का फैसला बाद में होगा।

Related posts

सिक्किमः पीएम मोदी ने राज्य के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन किया

mahesh yadav

आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा की मस्जिदों और मदरसों की फंडिंग के आरोपियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का शिकंजा

Rani Naqvi

अल्मोड़ा: भैरवाष्टमी के अवसर पर भैरवों के मंदिरों में श्रद्धालुओं ने की पूजा – अर्चना

Rahul