February 4, 2023 10:32 am
featured देश राज्य

25,हजार लाभार्थियों के ई-गृहप्रवेश के साक्षी भी बने PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25,हजार लाभार्थियों के ई-गृहप्रवेश के साक्षी भी बने PM मोदी

पीएम ने झारखंड के पलामू में विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। मोदी ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के अंर्तगत दिए जा रहे 25,000 आवासों का जिक्र करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य 2022 तक सभी के लिए आवास प्रदान करना है। प्रधानमंत्री इस योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह योजना पूर्व में शुरू की गई अन्य इसी तरह की योजनाओं से कैसे अलग है। मोदी ने कहा कि अब लाभार्थियों का चयन अधिक पारदर्शी तरीके से किया जाता है और लाभार्थियों के चयन के बाद ऑनलाइन पंजीकरण, लाभार्थी के बैंक खाते का सत्यापन करके प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण किया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25,हजार लाभार्थियों के ई-गृहप्रवेश के साक्षी भी बने PM मोदी

इसे भी पढ़ें-झारखंड इस महीने की 15 तारीख तक बनेगा खुले में शौच मुक्त राज्य

पीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित घरों की गुणवत्ता की निगरानी के लिए एक नई प्रणाली विकसित की गई है। इसमें फोटोग्राफी और भू-टैगिंग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदान किये जा रहे आवासों में बिजली, खाना पकाने की गैस का कनेक्शन और शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन आवासों का वैकल्पिक डिजाइन भी उपलब्ध हैं और आवासों के क्षेत्र को भी बढ़ाया गया है। घर के निर्माण में स्थानीय सामग्रियों का उपयोग करने का भी प्रयास किया जाता है। उन्होंने कहा कि निर्माण की गति में तेजी लाते हुए लगभग 1.25 करोड़ घर पांच वर्ष से भी कम समय में बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि एक घर के निर्माण के औसत समय में कमी आयी है और यह अब आवास का निर्माण 18 महीने की जगह 12 महीने में हो जाता है।

 

मोदी ने कहा कि इसके लिए अब लाभार्थी के खाते में चार किस्तों के रूप में 1.25 लाख रुपये आसानी से पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व यह धनराशि केवल 70, हजार रुपये हुआ करती थी। मोदी ने कहा कि गरीबों के समग्र सशक्तिकरण की दिशा में आवास एक साधन बन रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार, सरकार अब मध्यम वर्ग की आवास जरूरतों के बारे में भी विचार कर रही है। उन्हें वित्तीय सहायता के साथ-साथ ब्याज पर भी राहत दी जा रही है।

मोदी ने कहा कि तीन महीने पहले झारखंड से शुरू की गई प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आज लाखों गरीबों को चिकित्सा सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि पहले 100 दिनों में छह लाख से अधिक लोग इससे लाभान्वित हुए और आज लगभग 10,000 व्यक्ति दैनिक से इससे लाभान्वित हो रहे हैं।

Related posts

अरनिया, रामगढ़ और आरएसपुरा में गोलीबारी पर बोले राजनाथ सिंह, ‘BSF को पूरी छूट’

rituraj

महंत नरेंद्र गिरी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए पूर्व सीएम अखिलेश यादव पहुंचेंगे प्रयागराज

Neetu Rajbhar

दिल्ली: जल्द ही बदल सकता है रामलीला मैदान का नाम, अटल के नाम पर रखने का प्रस्ताव

mahesh yadav