September 23, 2021 9:53 am
featured देश

ईमानदारी से टैक्स भरने वालों को पीएम  मोदी देने जा रहे तोहफ़ा, लॉन्च करेंगे ये नई योजना

pm modi 1 ईमानदारी से टैक्स भरने वालों को पीएम  मोदी देने जा रहे तोहफ़ा, लॉन्च करेंगे ये नई योजना

देश में कुछ लोग ऐसे हैं जो अपना टैक्स वक्त पर पूरी ईमानदारी से भरते हैं और कुछ लोग ऐसे हैं जो कभी टैक्स भरते ही नहीं है।

नई दिल्ली। देश में कुछ लोग ऐसे हैं जो अपना टैक्स वक्त पर पूरी ईमानदारी से भरते हैं और कुछ लोग ऐसे हैं जो कभी टैक्स भरते ही नहीं है। ईमानदारी से टैक्स भरने वालों को पीएम मोदी ने सम्मानित करने के लिए बृहस्पतिवार को डायरेक्ट टैक्स रिफॉरर्म्स के अगले चरण की शुरूआत करने का फैसला लिया है। पीएम मोदी आज 11 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्मान मंच को शुरू करेंगे। हालांकि अभी तक टैक्स सुधारकों के बारे में सरकार की तरफ से कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन इस शुरूआत से पिछले 6 साल में डायरेक्ट टैक्स पर जो सुधार किए गए हैं उन्हें आगे ले जाने की उम्मीद जताई जा रही है। 

टैक्‍स रिफॉर्म्‍स के लिए केंद्र सरकार ने लिए ये फैसले

बता दें कि केंद्र सरकार ने टैक्स रिफॉर्म्स के लिए कई फैसले लिए हैं। केंद्र सरकार ने पिछले साल कॉरपोरेट टैक्स की दर को घटा दिया है जिसे 30 फीसदी से 22 फीसदी कर दिया गया है। वहां इसके अलावा केंद्र सरकार ने नई मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट्स को लेकर टैक्स की दर को 15 फीसदी तक कर दिया है। वहीं केद्र सरकार ने डिबिडेंड डिस्‍ट्रीब्‍यूशन टैक्‍स को हटाने और अधिकारी और करदाता का आमना सामना किए बिना ही इसका आकलन करना शामिल है। ताकि करदाताओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। केंद्र सरकार पिछले 6 साल से टैक्‍स रिफॉर्म्‍स के तहत दरों में कमी करने के बाद और डायरेक्ट कर कानून को आसान बानाने पर काम कर रही है। 

https://www.bharatkhabar.com/lg-addressed-the-representatives-of-panchayats-and-local-bodies/

आम बजट में टैक्‍सपेयर्स के लिए चार्टर का ऐलान

वित्त वर्ष 2020 और 21 के बजट में केंद्र सरकार ने करदाताओं के लिए एक चार्टर तैयार किया। इसके तहत उन्हें वैधानिक दर्जा दिए जाने के लिए और आयकर विभाग की तरफ से समय पर सेवा के जरिए नागरिकों को अधिकार संपन्न बानाने पर काम किया जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा था कि इस चार्टर से करदाताओं और प्रशासन के बीच काफी भरोसा बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि इससे विभाग की दक्षता भी बढ़ेगी। वहीं कर सुधारों में ये शामिल किया गया है कि हाल ही में शुरू की गई दस्तावेज़ पहचान संख्या के जरिए आधिकारिक संचार में पारदर्शिता आए।

Related posts

गुजरात घमासान: हार्दिक के खिलाफ वारंट जारी, ‘अगर गिरफ्तारी हुई तो आंदोलन होगा तेज’

Pradeep sharma

2020 तक मिलेंगे हर 10 किलोमीटर पर स्वास्थ्य केन्द्र बोले सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत

piyush shukla

मोदी सरकार के 4 साल पूरे होने पर अमित शाह ने गिनवाई उपलब्धियां, जाने क्या कहा

Rani Naqvi