वाराणसीः काशी को मिलेगी रुद्राक्ष समेत 1475 करोड़ की सौगात, जानिए पूरे दिन का कार्यक्रम

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ माह बाद आज अपने संसदीय क्षेत्र काशी आ रहे हैं। वह अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर ‘रुद्राक्ष’ समेत 1474 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। बीएचयू में एक जनसभा को संबोधित करने के बाद वह कोरोना की तीसरी लहर के बाबत डॉक्टरों से संवाद करेंगे।

इस दौरान प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व भारत में जापान के राजदूत सुजुकी संतोषी भी मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री योगी बुधवार शाम को ही बनारस पहुंच गए। पीएम के लिए शहर के चौराहे व प्रमुख मार्ग सज गए हैं। सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

एयरपोर्ट पर राज्यपाल और सीएम करेंगे पीएम का स्वागत

प्रधानमंत्री और जापान के राजदूत काशी-क्योटो संबंध के तहत जापान सरकार की ओर से 186 करोड़ रुपये से निर्मित रुद्राक्ष का उद्घाटन संयुक्त रूप से करेंगे। प्रधानमंत्री सुबह 10.30 बजे वाराणसी पहुंचेंगे। बाबतपुर एयरपोर्ट पर पीएम की आगवानी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

पीएम बाबतपुर एयरपोर्ट से सेना के हेलीकॉप्टर से बीएचयू आईआईटी के राजपूताना ग्राउंड पहुंचेंगे। यहां जनसभा से पूर्व वह विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इनमें स्मार्ट सिटी, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, सीवरेज, पर्यटन और ट्रैफिक प्रबंधन से जुड़े 142 कार्य शामिल हैं।

डॉक्टरों से करेंगे संवाद

सभा मंच पर मुख्यमंत्री, राज्यपाल के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। जनसभा के बाद प्रधानमंत्री बीएचयू परिसर स्थित छह मंजिले एमसीएच (मातृ-शिशु कल्याण) विंग का दौरा करेंगे। पीएम यहां कोरोना की दूसरी लहर की जंग में योद्धा की भूमिका निभाने वाले डॉक्टरों व अफसरों से संवाद करेंगे।

कमिश्नर व डीएम कोरोना की तीसरी जंग के लिए हो रहे प्रशासनिक उपायों का प्रजेंटेशन भी देंगे। संवाद के बाद पीएम पीडियाट्रिक वार्ड का निरीक्षण करेंगे। यहां से प्रधानमंत्री ‘रुद्राक्ष’ का लोकार्पण करने सिगरा जाएंगे।

रुद्राक्ष में बिना आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट के एंट्री नहीं

रुद्राक्ष में आयोजित प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में जापानी प्रतिनिधियों, विदेश मंत्रालय के अफसरों के साथ शहर के सभ्रांत लोग भी शामिल रहेंगे। यहां बिना आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट के किसी भी अतिथि को प्रवेश नहीं मिलेगा। दो दिन पूर्व से आमंत्रित सदस्यों की सर्किट हाउस व रुद्राक्ष में सैंपलिंग करायी गई थी।

पीएम की ज्यादातर स्थलों पर होगी हवाई यात्रा

प्रधानमंत्री सुबह 10.30 बजे आएंगे और अपराह्न 3.30 बजे रवाना हो जाएंगे। पांच घंटों के संसदीय क्षेत्र के प्रवास के दौरान उनका ज्यादातर समय हवाई यात्रा में ही बीतेगा। वह केवल संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से लगभग दो किमी दूर सिगरा तक सड़क मार्ग से जाएंगे।

पीएम मोदी के स्वागत में सजी काशी नगरी, यहां देखें ताजा तस्वीरें

Previous article

दैनिक राशिफल: जानिए सितारों के अनुसार कैसे करें अपने दिन की शुरुआत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured