featured देश

पश्चिम बंगाल को पीएम मोदी देंगे बड़ी सौगात, वर्चुअल माध्यम से चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे कैंप का करेंगे उद्घाटन

Screenshot 2021 11 19 094737 पश्चिम बंगाल को पीएम मोदी देंगे बड़ी सौगात, वर्चुअल माध्यम से चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे कैंप का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोलकाता स्थित चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी आज यानी 7 जनवरी को दोपहर 1:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे। 

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी के इस अभियान के तहत दूसरे कैंप के माध्यम से देश के सभी हिस्सों में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार व उन्नयन की तैयारी की जा रही है।

530 करोड़ की लागत से तैयार हुआ सीएनसीआई का दूसरा कैंप

चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के दूसरे कैंप का निर्माण 530 करोड़ की लागत से किया गया है। वहीं केंद्र सरकार की ओर से इसके निर्माण के लिए 400 करोड़ की राशि प्रदान की गई है। जबकि शेष बची राशि पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से खर्च की गई है। 

इस परिसर में क्या है खास

इस परिसर में 460 बेड व्यापक कैंसर यूनिट के मरीजों के लिए अत्याधुनिक तरीकों से निर्मित किए गए हैं। जिसमें कैंसर के डायग्नोसिस, स्टेजिंग, इलाज और देखभाल के लिए अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर है। वही पूरा परिसर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है जैसे न्यूक्लियर मेडिसिन (पीईटी), 3.0 टेस्ला एमआरआई, 128 स्लाइस सीटी स्कैनर, रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी यूनिट, एंडोस्कोपी, आधुनिक ब्रैकीथेरेपी यूनिट। यह परिसर एक उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधाओं के रूप में काम करेगा जिसमें विशेष तौर पर देश के पूर्वी उत्तर पूर्वी भाग के कैंसर पीड़ितों को सुविधा होगी। 

Related posts

गिलानी के हस्ताक्षर वाला कैलेंडर जब्त, आतंकी साजिश के हुए खुलासे

Pradeep sharma

मास्क लगाइये क्योंकि आप लखनऊ में है

sushil kumar

मानसरोवर यात्रा के पहले जत्थे को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रवाना किया

piyush shukla