82fdd994 8175 4e52 b04d 43c81c49f12f कोरोना वैक्सीन को लेकर क्या है स्थिति, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे तीनों टीमों से चर्चा
फाइल फोटो

नई दिल्ली। इस समय पूरा देश कोरोना जैसी भंयकर बीमारी से लड़ रहा है। कोरोना वैक्सीन बनाने की तैयारियां भी तेजी से चल रही हैं। भारत के अलावा अन्य देशों के द्वारा भी कोरोना वैक्सीन बनाई जा रही है। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन बनाने में लगीं तीन टीमों के साथ आज यानि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बात करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जेनोवा बायोफार्मा, बायोलॉजिकल ई और डॉ. रेड्डी के दल से कोविड-19 के वैक्सीन को विकसित किए जाने के संबंध में जानकारी लेंगे। रूस ने भी स्पुतनिक-वी नाम की वैक्सीन तैयार कर ली है। जो कोरोना से बचाव के लिए लगभग 92 प्रतिशत प्रभावी है।

तीन वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में-

बता दें कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोविड-19 के टीके विकसित करने में जुटे तीन दलों के साथ बातचीत करेंगे। जिन टीमों से प्रधानमंत्री बात करेंगे, उनमें जेनोवा बायोफार्मा, बायोलॉजिकल ई और डॉ. रेड्डी के दल शामिल हैं। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शनिवार को तीन शहरों का दौरा कर वहां के संस्थानों में कोरोना के टीके बनाने की प्रगति जानी थी. प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद स्थित जाइडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक और पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गर्व प्रकट करते हुए कहा था कि भारत में विकसित किए जा रहे हैं स्वदेशी टीकों में अब तक प्रगति काफी अच्छी रही है। उन्होंने टीके को वितरित किए जाने की प्रक्रिया को और बेहतर करने के संबंध में सुझाव भी मांगे। आपको बता दें कि भारत में इन तीनों वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में है।

94 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित-

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर जारी है। हर रोज कोरोना वायरस के नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो रही है। कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतों का सिलसिला भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच सभी को कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। वहीं अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटी कंपनियों के लोगों से बात करेंगे। देश में कोरोना वायरस से अब तक 94 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन तीन टीमों से बातचीत करेंगे, जो कोरोना वैक्सीन के निर्माण में जुटी हुई हैं।

 

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

जानिए किस दिन न करें इन चीजों का सेवन, नहीं परिवार को पड़ सकता है कष्ट

Previous article

गुरु नानक जी की जयंती पर जानें सिखों के पहले गुरु के बारे में, क्या हैं उनकी शिक्षाएं

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.