featured देश

पीएम मोदी आज देश को समर्पित करेंगे दो नई रेलवे लाइन, जानिए क्या है खासियत

Screenshot 2021 11 19 094737 पीएम मोदी आज देश को समर्पित करेंगे दो नई रेलवे लाइन, जानिए क्या है खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महाराष्ट्र के ठाणे और दिवा से जुड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय से गुरुवार को साझा की गई है। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को आज हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी का यह वर्ष और कार्यक्रम आज यानी 18 फरवरी को शाम 4:30 बजे होगा।

रेलवे लाइन की क्या है खासियत

बयान के मुताबिक यह दोनों रेलवे लाइन कल्याण मध्य रेलवे का मुख्य जंक्शन है जिससे देश के उत्तरी और दक्षिणी भाग में आने बाली यातायात कल्याण से जुड़ते हैं और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल उड़ जाता है कल्याण और एस डी एम के बीच चार रेल मार्गो में से दो ट्रैक धीमी एवं लोकल ट्रेनों के लिए और दो फास्ट लोकल मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ी के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे उपनगरीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त रेलवे लाइन बनाई गई है।

गौरतलब है कि हाड़े और दिव्या से जुड़ने वाली यह दोनों अतिरिक्त रेलवे लाइन की लागत करीब 620 करोड रुपए है। जिसमें 1.4 किलोमीटर लंबा रेल प्लेटफार्म, तीन प्रमुख पुल, 21 छोटे पुल शामिल है। इन दोनों रेलवे लाइन के जरिए मुंबई के उपनगरीय रेल गाड़ियों को यातायात के साथ लंबी दूरी वाली रेलगाड़ियों की यातायात में हो रही रुकावट को कुछ हद तक कम किया जा सकेगा। इससे शहर में 36 नई उपनगरीय ट्रेन चलाई जा सकेंगी।

चुनावी राज्य में ताबड़तोड़ रैलियों में व्यस्त है पीएम मोदी

वही पीएम मोदी विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों में काफी अधिक व्यस्त हैं। इसी बीच उन्होंने गुरुवार को पंजाब में जनसभा को संबोधित किया और कहा कि यह पंजाब में मेरी आखिरी जनसभा है। वहीं बीते कुछ दिनों पहले से लगातार पीएम मोदी पंजाब के अलग-अलग क्षेत्रों में चुनावी रैलियों से हुंकार भर रहे थे। और एनडीए को जिताने की पूरी कोशिश कर रहे थे। साथ ही इस दौरान पीएम मोदी ने यह भी दावा किया कि इस बार पंजाब में निश्चित है कि भाजपा की सरकार आएगी। और पीएम मोदी ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पर जमकर निशाना भी साधा। डबल इंजन सरकार की खूबियों के बारे में पंजाब की जनता को रूबरू कराया।

 

Related posts

Happy Ram Navami 2022: राम नवमी आज, जानें पूजा, शुभ मुहूर्त, विधि, आरती और मंत्र

Rahul

पंचायत चुनाव के एलान के साथ ही विरोध शुरू,चार पंचायत घरों को फूंका,पुलिस ने शुरू की जांच

rituraj

यूपी बोर्ड 2020 हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षा रिजल्ट कल होगा जारी

Rani Naqvi