featured देश

UN सुरक्षा परिषद में भारत को गैर-स्थाई सीट मिलने के लिए पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा धन्यवाद

2019 9largeimg23 Sep 2019 123941003 UN सुरक्षा परिषद में भारत को गैर-स्थाई सीट मिलने के लिए पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा धन्यवाद

भारत का सुरक्षा परिषद की गैर-स्थाई सीट के लिए संयुक्त राष्ट्र परिषद की गैर-स्थायी सीट के लिए भारत की चुनाव भारी समर्थन के साथ किया गया।

नई दिल्ली। भारत का सुरक्षा परिषद की गैर-स्थाई सीट के लिए संयुक्त राष्ट्र परिषद की गैर-स्थायी सीट के लिए भारत की चुनाव भारी समर्थन के साथ किया गया। इसके लिए पीएम मोदी ने ट्विट किया और धन्यवाद किया। पीएम मोदी ने लिखा कि भारत को भारी समर्थन देने के लिए धन्यवाद किया।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों ने भारी समर्थन के साथ 2021-22 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की गैर-स्थायी सीट के लिए भारत का चुनाव किया। पीएम मोदी ने इसपर धन्यावाद करते हुए एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- भारी समर्थन के लिए आभारी हूं, भारत यूएनएससी के गैर-स्थायी सदस्य सीट के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुआ है।

 

भारत को मिले 192 वैध वोटों में से 184 मिले। बता दें कि एशिया-प्रशांत श्रेणी की सीट से भारत आठवीं बार गैर-स्थायी सदस्य बना है। बहुपक्षीय प्रणालियों में सुधार के लक्ष्य के साथ भारत इस कार्यकाल का बेहतर उपयोग करके एक स्थायी सीट के अपने दावे को आगे बढ़ा सकेगा। सीट के लिए दावेदार सात देशों में, भारत 2021-22 के लिए क्षेत्र से निर्विरोध था।

https://www.bharatkhabar.com/thousands-gathered-for-the-martyrs-last-visit/

भारत संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के एशिया-प्रशांत समूह का समर्थन प्राप्त करने वाला एकमात्र उम्मीदवार था और इस मुकाबले में कोई देश नहीं आया। 15 सदस्यीय परिषद में पांच अस्थायी सीट में से एक के लिए भारत का चुनाव किया गया है। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र में कुछ राजनयिकों ने इसके लिए काफी आंतरिक प्रयास किए हैं। भारत को उम्मीद है कि विस्तारित सुरक्षा परिषद में एक स्थायी सीट के लिए अपनी दावेदारी को आगे बढ़ाने के लिए वह अपने आठवें कार्यकाल का उपयोग करेगा। सुरक्षा परिषद के प्रत्येक नए सदस्य को दो तिहाई वोट जीतने की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि सभी 193 देशों के वोटों के अनुसार 128 वोट।

Related posts

राष्ट्रपति का देश के नाम पहला संदेश

Breaking News

राजनाथ सिंह ने डाला वोट, बोले 11 मार्च को होगा असली फैसला

shipra saxena

कर्नाटक में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, राज्य सरकार ने बढ़ाया टैक्स

Ankit Tripathi