पीएम मोदी का मेक इन इंडिया- दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ उत्तर प्रदेश के नोएडा के दौरे पर निकले हैं। इस दौरान पीएम मोदी दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री सैमसंग का उद्घाटन करने जा रहे हैं। भारत के उत्तर प्रदेश राज्य को कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के मामले में दुनिया के मैप पर सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री होने का टैग मिलने जा रहा है।

 मेक इन इंडिया
मेक इन इंडिया
दोगुना उत्पादन करने के लिए तैयार

आपको बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की 35 एकड़ में फैली जमीन पर लगने जा रही है जिसका उद्घाटन पीएम मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के द्रारा हो रहा है। आपको बता दें कि 1990 के दशक के दौरान पहला इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण केंद्र स्थापित हुआ था जिसमें 1997 में टीवी बनना शुरू हुआ था। बता दें कि पिछले साल कोरियाई कंपनी द्रारा 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा प्लांट में विस्तार करने का ऐलान किया था और अब एक साल बाद नई फैक्ट्री अब दोगुना उत्पादन करने के लिए तैयार है।

वीडियो में देखें भारत का पहला मेड इन इंडिया स्पेस शटल लॉन्च
मैक इन इंडिया 

आपको बता दें कि नोयडा में दुनिया का सबसे बड़ी  मोबाइल फैक्ट्री को मेक इन इंडिया की सबसे बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। आपको बता दें कि फिलहाल  भारत इस समय  कंपनी 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है और इस नई यूनिट के शुरू हो जाने पर तकरीबन 12 करोड़ मोबाइल फोन बनाने की संभावना है।सैमसंग की ये सबसी बड़ी कंपनी में ना सिर्फ फोन बनेंगे बल्कि सैमसंग के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पैनल वाले टेलीविजन का उत्पादन भी दोगुना हो जाएगा और कंपनी इन सारे सेगमेंट में अग्रणी की भूमिका में बनी रहेगी। आपको बता दें कि मोदी के मैक इन इंडिया कहे जाने वाले इस प्रॉजेक्ट को यूपी सरकार ने जीएसटी में छूट देने का भी वादा किया है।