BharatKhabar.Com

10 दिसंबर को संसद भवन की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी, लेटेस्ट डिजिटल तकनीक से होगा लैस ऐसा होगा नया संसद भवन

9bc90d27 5fe4 46c2 be6e 9130dc9fed55 10 दिसंबर को संसद भवन की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी, लेटेस्ट डिजिटल तकनीक से होगा लैस ऐसा होगा नया संसद भवन

नई दिल्ली। देश को अब जल्द ही नया संसद भवन मिलने जा रहा है। जिसके चलते दिसंबर महीने से नए संसद भवन बनने की तैयारियां जोरो-शोरों से शुरू हो गई हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 दिसंबर को नए संसद भवन की आधारशिला रखेंगे। इस बात की जानकारी लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने शनिवार को दी। इसी दिन पीएम मोदी भूमि पूजन भी करेंगे। दिसंबर में नए संसद भवन के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा और 2022 के अक्टूबर तक इसके पूरा होने की उम्मीद है। नए संसद भवन का निर्माण करीब 60 हजार मीटर स्क्वायर में किया जाएगा।

ऊपरी सदन में 384 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी-

बता दें कि दिसंबर में नए संसद भवन के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा और 2022 के अक्टूबर तक इसके पूरा होने की उम्मीद है। नए संसद भवन का निर्माण करीब 60 हजार स्क्वायर मीटर में किया जाएगा। इसमें सभी सांसदों के लिए अलग से कार्यालय होंगे और यह लेटेस्ट डिजिटल तकनीक से लैस होगा, जिसे पेपरलेस ऑफिस की दिशा में एक कदम कहा जा सकता है। नए संसद भवन में भी बड़ा कांस्टीट्यूशन हॉल, सांसदों के लिए लांज, एक लाइब्रेरी, कमेटी रूम, डाइनिंग एरिया और पार्किंग स्पेस होगा। इस नई बिल्डिंग में लोकसभा चैंबर में 888 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी जबकि ऊपरी सदन में 384 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी। ऐसा दोनों सदनों में भविष्य में संख्या में बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

Exit mobile version