September 30, 2022 1:38 am
दुनिया

दक्षिण कोरिया के दौरे पर मोदी, मिलेगा सियोल शांति पुरस्कार

PicsArt 02 21 09.07.14 दक्षिण कोरिया के दौरे पर मोदी, मिलेगा सियोल शांति पुरस्कार

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया के दो दिन के दौरे पर है आपको बता दे मोदी यहां गुरुवार को पहुंचे।यही नहीं लॉटे होटल में वे भारतीय समुदाय के लोगों से रूबरू हुए।
बता दे यहां वह दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से स्पेशल स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप को मजबूत करने के मुद्दे पर बातचीत करेंगे। यहां पर प्रधानमंंत्री मोदी को सियोल शांति पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा। आपको बता दे की1988 में आयोजित हुए सियोल ओलिंपिक के सफल आयोजन के बाद इस पुरस्कार की शुरुवात की गई थी। मोदी यह सम्मान पाने वाले 14वें व्यक्ति होंगे।
मोदी यहां इंडिया-कोरिया बिजनेस सिम्पोजियम को संबोधित करेंगे। इसके बाद द्विपक्षीय स्टार्टअप हब को लॉन्च करने के अलावा इंडियन कम्युनिटी से भी बातचीत करेंगे।
लोकसभा चुनाव से पहले मोदी का यह अंतिम विदेश दौरा माना जा रहा है। हालांकि, उनके भूटान यात्रा पर भी जाने की चर्चा है, मगर इसके लिए दोनों देशों की ओर से अब तक कोई तारीख तय नहीं की गई है। इस बीच, दक्षिण कोरियाई राजनयिक ने सियोल में कहा कि 2017 में सत्ता पाने के बाद राष्ट्रपति मून ने देश के पारंपरिक फोकस (जिसमें यूएस, जापान, चीन और रूस शामिल है) के अलावा सदर्न पॉलिसी के तहत भारत को भी इसमें शामिल किया था।
मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह दक्षिण कोरिया का दूसरा दौरा है। आपको बता दे 1988 में ओलिंपिक के सफल आयोजन के बाद शुरू किया गया था सियोल शांति पुरस्कार।

Related posts

रुबिन रिटर ने पत्नी के करियर के लिए छोड़ा करोड़ों का बोनस, जानें किस कंपनी के हैं सीईओ

Aman Sharma

इंडोनेशिया में भूकंप के झटकों से लोम्बोक आईलैंड अपनी जगह से 25 सेंटीमीटर खिसका

rituraj

पाक गायिका ने मोदी को दी आत्मघाती हमला करने की धमकी

Trinath Mishra