January 26, 2022 11:48 am
Breaking News featured दुनिया देश

नवाज से केवल हुई औपचारिक मुलाकात, चीनी राष्ट्रपति से करेंगे पीएम मोदी मुलाकात

pm modi 2 नवाज से केवल हुई औपचारिक मुलाकात, चीनी राष्ट्रपति से करेंगे पीएम मोदी मुलाकात

नई दिल्ली। अस्ताना में चल रहे SCO के शिखर सम्मेलन के दौरान पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच आमना-सामना हुआ तो दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन कर हाल-चाल पूछा। बीते दिनों से सीमा से लेकर वैश्विक पटल पर भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते काफी तल्ख रहे हैं। लगातार पाकिस्तान की ओर से सीमा पर सीज फायरिंग हो रही है। पाकिस्तानी सेना ने कृष्णाघाटी में भारतीय सैनिकों के शव के साथ बर्बरता की थी। इसके साथा ही जावध को फांसी देने की सजा सुनाई गई थी। जिसको लेकर भारत ने अन्तरराष्ट्रीय कोर्ट से गुहार लगाई थी। जिसके बाद जाधव की फांसी पर कोर्ट ने रोक लगा दी थी।

pm modi 2 नवाज से केवल हुई औपचारिक मुलाकात, चीनी राष्ट्रपति से करेंगे पीएम मोदी मुलाकात

औपचारिक तौर पर हुई इस मुलाकात के बारे में सूत्रों की माने तो पीएम मोदी और पीएम शरीफ के बीच औपचारिक मुलाकात केवल एक दूसरे के हालचाल पूछने तक ही सीमित रह गई थी। पीएम मोदी ने शरीफ से उनकी मां और उनेक स्वास्थ्य का हालचाल पूछा । बता दे कि साल 2015 के बाद पीएम शरीफ से पीएम मोदी की ये पहली मुलाकात है। हांलाकि सम्मेलन में आयोजित कार्यक्रम में दोनों की दूरियां साफ दिखीं थी। बताया जा रहा है कि कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरवायेव की ओर से दिए गये स्वातग समारोह के दौरान जब पीएम मोदी शरीफ, रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी चिपफिंग सहित अन्य शीर्ष नेताओं ने शिरकत की थी। तो वहीं उसी दौरान पीएम मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के बीच केवल औपचारिक मुलाकात हुई थी।

हांलाकि इससे पहले जब वहां मौजूद मीडिया ने पाक पीएम से पूछा था कि क्या वो भारतीय प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। तो नवाज शरीफ ने के मुस्कुराहट से जबाब दे मीडिया का हाथ हिलाकर अभिवादन किया था। हांलाकि पीएम मोदी और नवाज शरीफ के बीच किसी तरह की मुलाकात को लेकर भारत का रूख साफ है कि वो ना तो अनुरोध करेंगे ना ही कोई प्रस्ताव देंगे। इस बारे में अभी तक को विचार नहीं किया गया है।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजयबायेब से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की । इसके साथ ही आज पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से भी मुलाकात कर सकते हैं। आज होने वाले सम्मेलन में भारत की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शिखर सम्मेलन को सम्बोधित किया जाना है।

Related posts

चंद्रशेखर ने क्यों कहा योगी सरकार पर दर्ज हो हत्या का मुकदमा

sushil kumar

प्लास्टिक बैन के खिलाफ याचिका: एनजीटी का केंद्र, दिल्ली सरकार को नोटिस

Rahul srivastava

राजधानी दिल्ली में भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

Rahul