September 18, 2021 4:41 pm
featured यूपी

लखनऊ में स्वतंत्रदेव सिंह ने सुनी प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’

स्वतंत्रदेव सिंह ने सुनी प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने रविवार को लखनऊ के बूथ क्रमांक 261 पर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र Modi  के ‘मन की बात’ कार्यक्रम सुना। इस दौरान MLC विद्या सागर सोनकर, महानगर अध्यक्ष मुकेश शुक्ला और भाजपा नेता शबनम पाण्डेय समेत बूथ के सभी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री के मन की बात सुनने के बाद प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि पार्टी द्वारा चलाया जा रहे वैक्सीनेशन अभियान का आज अंतिम दिन है इसलिए सभी कार्यकर्ता अपने-अपने बूथ की चिंता करें। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि शत प्रतिशत टीकाकरण कराना पार्टी का लक्ष्य है। एक भी व्यक्ति टीकाकरण से छूटना नहीं चाहिए।
स्वतंत्र देव सिंह ने कार्यकर्ताओं का आहवान किया कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को हम तभी रोक पायेंगे जब हमारा टीकाकरण अभियान सफल होगा।

लखीमपुर में हुई अनोखी पहल, प्रधानमंत्री ने की चर्चा

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में किये गये नवाचार की चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बताया कि मुझे उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में किये गये एक प्रयास के बारे में पता चला है। कोविड के दौरान लखीमपुर में एक अनोखी पहल हुई है। वहां महिलाओं को केले के बेकार तनों से फाइबर बनाने की ट्रेनिंग देने का कार्य शुरू किया गया है। में से करने का कार्य। केले के तने को काटकर मशीन की मदद से बनाना फाइबर तैयार किया जाता है जो जूट या सन की तरह होता है। इससे हैन्ड बैग, चटाई और दरी बनाने का कार्य किया जाता है। इससे एक तो फसल के कचरे का इस्तेमाल शुरू हो गया है वहीं दूसरी तफर गांव में रहने वाली बहन बेटियों को आय का एक और साधन मिल गया है।
बनाना फाइबर के इस काम से एक स्थानीय महिला को चार सौ से छः सौ रूपये की प्रतिदिन की कमाई हो जाती है। लखीमपुर खीरी में सैकड़ों एकड़ में केले की खेती होती है। केले की फसल के बाद आमतौर पर किसानों को इसके तने को फेंकने के लिए अलग से खर्च करना पड़ता है। अब उनके ये पैसे भी बच जाते हैं यानि आम के आम गुठलियों के दाम ये कहावत यहां बिल्कुल सटीक बैठती है।

Related posts

सीएम योगी का बयान कहा, विकास कार्यों में लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त

mahesh yadav

यूपी विधान परिषद के सभापति रमेश यादव के बेटे अभिजीत यादव की हत्या के मामले में बड़ा खुलासा

Rani Naqvi

एनएच 74 मामले में निलंबित IAS अधिकारी चंद्रेश कुमार यादव को शासन ने दी राहत

mahesh yadav