featured दुनिया देश

3 दिवसीय दौरे के लिए इजरायल रवाना हुए पीएम मोदी

awrsz 3 दिवसीय दौरे के लिए इजरायल रवाना हुए पीएम मोदी

पीएम मोदी अपनी अपनी पहली इजरायल दौरे के लिए रवाना हो चुके हैं। पीएम मोदी का यह पहला इजरायल दौरा है जोकि तीन दिन का होने वाला है। वही इजरायल दौरे के बाद पीएम मोदी जर्मनी के लिए रवाना होंगे। पीएम मोदी जर्मनी में जी-20 समिट में शिरकत करने वाले हैं। यह जी-20 समिट हैम्बर्ग में आयोजित होने वाला है। पीएम मोदी अपने तीन दिन के इजरायल दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी दिल्ली से इजरायल के लिए रवाना हो हुए हैं। वहीं 70 साल में यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री इजरायल के दौरे पर जा रहा है। पीएम मोदी इजरायल के दौरे पर जाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री बनेंगे। पीएम मोदी का इजरायल दौरे कई मायनों में अहम है। पीएम मोदी के इस दौरे के बाद भारत और इजरायल के संबंध खुलकर दुनिया के सामने आ जाएंगे। इसलिए पीएम मोदी का इजरायल दौरा ऐतिहासिक होने जा रहा है। साथ ही यह साल में भारत और इजरायल के कूटनीतिक रिश्तों को 25 साल होने जा रहे हैं।

awrsz 3 दिवसीय दौरे के लिए इजरायल रवाना हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे जो इजरायल के दौरे पर जा रहे हैं। बता दें कि साल 1950 में भारत ने इजरायल को मान्यता दी थी। लेकिन कूटनीतिक रिश्तों की औपचारिक शुरूआत पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरविंस राव ने साल 1992 में की थी। पीएम मोदी से पहले साल 2003 में विदेश मंत्री रहे जसवंत सिंह और साल 2015 में बतौर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इजरायल का दौरा किया था, अब पीएम मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं जोकि पहली बार इजरायल की धरती पर कदम रखेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का इजरायल दौरा कई मायनों में अहम माना जा रहा है। इजरायल में पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए काफी सारी तैयारियां भी की गई है। वहां के लोग भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक झलक पाने के लिए उत्सुक हैं।

पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए खुद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एयरपोर्ट पर मौजूद होंगे। पीएम मोदी के इजरायल दौरे में सुरक्षा के लिहाज से बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी सरकार के 11 मंत्रालयों को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी है। वही नेतन्याहू ने अपनी कैबिनेट की बैठक में पीएम मोदी को अपना दोस्त कहते हुए उनके इजरायल दौरे का ऐलान किया है। दूसरी तरफ पीएम मोदी ने जब इजरायल दौरे को स्वीकार किया था तब वहां की मीडिया ने पीएम मोदी की तारीफ भी की थी। वहां की मीडिया ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा था कि ‘जागो दुनिया का सबसे अहम पीएम आ रहा है’आपको बता दें कि साल 2014 में सत्ता संभालने के बाद इजरायल पीएम मोदी के उनके यहां आने का इंतजार कर रहा है। इजरायल का यह तीन सालों का लंबा इंतजार खत्म हुआ है।

Related posts

उठा-पटक के बीच बाजार ने हफ्ते की सपाट क्लोजिंग की, निफ्टी आज 10900 के पार ही बंद हुआ

Rani Naqvi

लगातार 70 रैली करने के बाद डॉक्टरों ने दी सिद्धू को सलाह, बोलना बंद करें नहीं तो….

mahesh yadav

ओमप्रकाश ने सचिवालय के अधिकारियों, कर्मचारियों को सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा दिलाई

Rani Naqvi