September 26, 2022 8:25 am
featured देश यूपी

5 अगस्त को राम जन्मभूमी पूजन में शामिल हो सकते हैं पीएम मोदी

pm modi 1 5 अगस्त को राम जन्मभूमी पूजन में शामिल हो सकते हैं पीएम मोदी

रामजन्म भूमी के निर्माण की तारीख 5 अगस्त तय की गई है। खबर आ रही है कि पीएम मोदी 5 अगस्त को राममंदिर निर्माण के भूमी पूजन में शामिल हो सकते हैं।

अयोध्या। रामजन्म भूमी के निर्माण की तारीख 5 अगस्त तय की गई है। खबर आ रही है कि पीएम मोदी 5 अगस्त को राममंदिर निर्माण के भूमी पूजन में शामिल हो सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री अयोध्या में पीएम मोदी भूमी पूजन में हिस्सा लेकर इस कार्य को पूरा करा सकते हैं। इससे पहले रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक हुई थी जिसमें मंदिर के निर्माण को लेकर 3 और 5 अगस्त की तारीख को तय किया गया था।

जन्मभूमी ट्रस्ट की बैठक में लिया गया था अहम फैसला

वहीं सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से ही इसके निर्माण का संशय जारी था। लेकिन श्रीराम जन्मभूमी ट्रस्ट की बैठक में इसको लेकर अहम फैसला लिया गया है। भारत के करोड़ो लोगों की भावनाएं राम मंदिर से जुड़ी हुई है। लेकिन जब जन्मभूमि ट्रस्ट की बैठक के बाद भूमिपजन की बात सामने आई तो सबके मन में सवाल जरूर आया कि आखिर बनने वाला राम मदिर देखने में कैसा लगेगा।

https://www.bharatkhabar.com/proposal-of-these-auspicious-dates-for-construction-of-ram-temple-sent-to-pmo/

मंदिर के मॉडल में किए गए बदलाव

बता दें कि राम मंदिर का जो प्रस्तावित मॉडल है उसके मुताबिक 2.75 लाख घन मीटर भू-भाग पर बनने वाला मंदिर दो मंजिल का होगा। मंदिर की लंबाई 270 फुट, चौड़ाई 140 फुट और ऊंचाई 128 फुट होगी। 330 बीम और दोनों मंजिल पर 106-106 यानी कुल 212 खंभों वाले मंदिर में पांच दरवाजे होंगे। ये दरवाजे मंदिर के पांच हिस्सों यानी गर्भगृह, कौली, रंग मंडप, नृत्य मंडप और सिंह द्वार में लगाए जाएंगे। मंदिर के मेन गेट का निर्माण मकराना के सफेद संगमरमर से किया जाएगा। वहीं गर्भगृह के ठीक ऊपर 16.3 फीट का प्रकोष्ठ बनाया जाएगा, जिस पर 65.3 फुट ऊंचे शिखर का निर्माण होगा।

Related posts

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को मैट्रिक के बाद छात्रवृति के लिए बजट

mahesh yadav

1 अक्टूबर से बदल जाएंगे एसबीआई के ये नियम, ग्राहकों को होगा फायदा

Rani Naqvi

बाहुबली बने तेजस्वी, महारैली में माहौल बनाने के लिए लगे पोस्टर

Pradeep sharma