featured दुनिया

फ्रांस के बाद आबू धाबी पहुंचे पीएम मोदी, क्राउन प्रिंस से मिलकर इन मुद्दो पर करेंगे चर्चा

PM MODI e1566626518249 फ्रांस के बाद आबू धाबी पहुंचे पीएम मोदी, क्राउन प्रिंस से मिलकर इन मुद्दो पर करेंगे चर्चा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना दो दिवसीय फ्रांस का दौरा खत्म करने के बाद अबू धाबी पहुंच चुके है। प्रधानमंत्री आज यहां क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच आज द्विपक्षीय बैठक भी होगी। पीएम मोदी आज ही यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ (Order Of Zayed) से भी सम्‍मानित किए जाएंगे।  

मोदी ने ट्वीट कर कहा कि अबू धाबी पहुंच गया हूं, शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ द्विपक्षीय बातचीत को लेकर बेहद आशान्‍वित हूं। बैठक में भारत और यूएई के बीच द्व‍िपक्षीय रिश्‍तों को मजबूत करने को लेकर बातचीत होगी। आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाना भी बैठक का एजेंडा होगा। पिछले चार वर्षों में पीएम मोदी का यह तीसरा यूएई दौरा है। यह दौरा ऐसे वक्‍त में हो रहा है जब पाकिस्तान खास तौर पर भारत के खिलाफ मुस्लिम देशों का समर्थन हासिल करने में जुटा है।

यूएई के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किए जाने से जुड़े सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि इसको लेकर मैं काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह सम्‍मान दोनों देशों के बीच बढ़ती भागीदारी का सबूत है। यह मेरा नहीं भारत की 1.3 अरब लोगों का सम्मान है। यह दोनों देशों के बीच सुरक्षा, शांति और समृद्धि के लिए द्विपक्षीय रिश्तों की मजबूती को दिखाता है।  

बीते अप्रैल में यूएई ने पीएम मोदी को दिए UAE का सर्वोच्च सम्मान की घोषणा की थी। यह सम्‍मान यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान (Sheikh Mohammed bin Zayed Al Nahyan) के नाम पर दिया जाता है। यूएई जो खाड़ी क्षेत्र का सबसे बड़ा व्यापारिक केंद्र है जहां बड़ी संख्‍या में प्रवासी भारतीय रहते हैं। भारत-यूएई द्विपक्षीय व्यापार 60 अरब डॉलर है और यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है।

मोदी यहां से बहरीन जाएंगे और शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ बैठक करेंगे। पीएम मोदी की बहरीन यात्रा भी बेहद महत्वपूर्ण होगी क्योंकि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की यह पहली यात्रा होगी। प्रधानमंत्री मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार को फ्रांस के लिए रवाना होंगे। जी-7 शिखर वार्ता से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मिलेंगे। 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इसी सप्ताह जी-7 शिखर वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होने वाली मुलाकात में पाकिस्तान और भारत के बीच कश्मीर मुद्दे और मानवाधिकार पर चर्चा सकते हैं। अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने ट्रंप के एजेंडे की जानकारी दी। शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यह जानना चाहेंगे कि क्षेत्रीय तनाव घटाने और कश्मीर में मानवाधिकार का सम्मान करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत की क्या योजना है।’ 

Related posts

इसी बीच हाेशियारपुर में बंद के समर्थक और इसका विरोध कर रहे संगठन आमने-सामने

Rani Naqvi

राज्यों में गोरक्षा को लेकर हुई हिंसा की क्षतिपूर्ती राज्य सरकारों की जिम्मेदारी: सुप्रीम कोर्ट

Rani Naqvi

जेटली की हालात में सुधार नहीं, पीएम एम्स जाएंगे हालचाल जानने

bharatkhabar