January 26, 2022 2:39 pm
Breaking News featured देश यूपी राज्य

पीएम मोदी और मैक्रों वाराणासी पहुंचे, दोनो नेताओं ने किया सॉलर हाउस का उद्घाटन

modi saular 00000 पीएम मोदी और मैक्रों वाराणासी पहुंचे, दोनो नेताओं ने किया सॉलर हाउस का उद्घाटन
 वारणासी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैन्युएल मैक्रों को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी लेकर पहुंचे। काशी में दोनों नेताओं ने वाराणसी से सटे मीरजापुर जिले में बने यूपी के सबसे बड़े सोलर प्लांट का उद्घाटन किया। बता दें कि ये परियोजना फ्रांस के सहयोग से बनी है जिसके तहत 75 मेगावाट बिजली पैदा होगी और दोनों देशों की दोस्ती और भी गहरी हो जाएगी। इस प्लांट को बनाने में 650 करोड़ रुपये का खर्च आया है। वहीं अपने वारणासी दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति नदेसर पैलेस भी जाएंंगे और सोने की थाली में लंच करेंगे। इसके बाद दोनों नेता बजड़े पर बैठकर गंगा नदी के किनारे पर बने विश्व प्रसिद्ध घाटों के सौंदर्य को निहारेंगे।
modi saular 00000 पीएम मोदी और मैक्रों वाराणासी पहुंचे, दोनो नेताओं ने किया सॉलर हाउस का उद्घाटन
इस यात्रा के दौरा पीएम मोदी वाराणासी को करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की सौगात भी देंगे। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ऐसे दूसरे विदेशी नेता है जिन्होंने पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणासी का दौरा किया है। दोनों नेताओं के स्वागत के लिए काशी को दुल्हव की तरह सझाया गया है और एक दर्जन घाटों पर रेड कारपेट बिछाई गई है व उन्हें फूलों से सराबोर किया गया है। इसके अलाव वारणासी के मुख्य मार्गों पर दोनों तरफ फ्रांस और भारत के झंड़े लगाए गए हैं।  अस्सी घाट से लेकर राजघाट तक गंगा के अंदर से लेकर चारों तरफ सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था की हेलिकॉप्टर से निगरानी की जा रही है।
दोनों नेताओं के स्वागत के लिए कई तरह की सिक्यॉरिटी डिवाइसेज भी लगाई गई हैं। गंगा घाटों पर होने वाले कार्यक्रमों से मैक्रों को बनारस के धार्मिक-सांस्कृतिक और अध्यात्म की झलक मिलेगी। केदार घाट पर श्रीकृष्ण-राधा संग गोपियां मयूर बनकर नृत्य करेंगी। अस्सी घाट पर वैदिक ऋचाएं, मानसरोवर घाट पर कबीर के पद जबकि तुलसी घाट पर श्रीरामचरित मानस की चौपाइयां गूजेंगी। तुलसीघाट पर बालिकाएं कुश्ती कला के धोबियापाट और पट दांव की कला भी दिखाएंगी। सधुक्कड़ी परंपरा वाले सौ से ज्यादा संतों-महात्माओं की अड़ी भी मैक्रों को देखने को मिलेगी। राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों काशी की कला-संगीत, धार्मिक परंपरा के विविध रंग देखने के बाद कभी काशी स्टेट की नदेसरी कोठी रहे ऐतिहासिक नदेसर पैलेस में पीएम मोदी संग लंच लेंगे।

Related posts

अमित शाह ने 15 बार किया फोन, नहीं उठा पाए गुप्ता, फिर हुआ कुछ ऐसा

lucknow bureua

शिक्षकों को पीटने के मामले में अतीक अहमद ने दी सफाई

kumari ashu

कोरोना से मरने वालों की लाश के साथ क्या किया जाता है, जानकर आपके होश उड़ जाएंगे

Rani Naqvi