featured देश

NCC Rally को पीएम मोदी ने किया संबोधित, कहा- ड्र्ग्स से दूर रहें भारत का भाग्य बना सकते हैं युवा

Screenshot 2022 01 28 143114 NCC Rally को पीएम मोदी ने किया संबोधित, कहा- ड्र्ग्स से दूर रहें भारत का भाग्य बना सकते हैं युवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार जारी आज दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में एनसीसी  रैली (NCC Rally) को संबोधित किया. आपको बता दें गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान एनसीसी कैडेट्स की परेड संपन्न होने के पश्चात, हर साल 28 जनवरी को इस रैली का आयोजन किया जाता है.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस समय देश अपनी आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। और जब एक युवा देश, इस तरह के किसी ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनता है, तो उसके उत्सव में एक अलग ही उत्साह दिखता है। यही उत्साह मैं अभी करियप्पा ग्राउंड में देख रहा हूं। उन्होंने आगे कहा की मुझे गर्व है कि मैं भी कभी आपकी तरह ही एनसीसी का सक्रिय कैडेट रहा हूँ। मुझे एनसीसी में जो ट्रेनिंग मिली, जो जानने सीखने को मिला, आज देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन में मुझे उससे असीम ताकत मिलती है। 

पिछले 2 साल में 1 लाख नए कैडेट्स बनेंगे

पीएम मोदी ने कहा आज जब देश नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहा है, तब देश में एनसीसी को मजबूत करने के लिए भी हमारे प्रयास जारी हैं। इसके लिए देश में एक हाई लेवेल रिव्यू कमेटी की स्थापना की गई है। पिछले दो सालों में हमने देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में 1 लाख नए कैडेट्स बनाए हैं।

रक्षा क्षेत्र में आगे बढ़ रही है बेटियां 

अब देश की बेटियाँ सैनिक स्कूलों में एड्मिशन ले रही हैं। सेना में महिलाओं को बड़ी जिम्मेदारियाँ मिल रही हैं। एयरफोर्स में देश की बेटियाँ फाइटर प्लेन उड़ा रही हैं। ऐसे में हमारा प्रयास होना चाहिए कि एनसीसी में भी ज्यादा से ज्यादा बेटियाँ शामिल हों

भारत को 2047 तक लेकर जाना है 

पीएम मोदी ने कहा की आज इस समय जितने भी युवक-युवतियां NCC में हैं, NSS में हैं, उसमें से ज्यादातर इस शताब्दी में ही पैदा हुए हैं। आपको ही भारत को 2047 तक लेकर जाना है। इसलिए आपकी कोशिशें, आपके संकल्प, उन संकल्पों की सिद्धि, भारत की सिद्धि होगी, भारत की सफलता होगी।

वोकल फ़ॉर लोकल अभियान में युवाओं ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका 

सभी युवा, वोकल फॉर लोकल के अभियान में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। अगर भारत के युवा ठान लें कि जिस चीज के निर्माण में किसी भारतीय का श्रम लगा है, किसी भारतीय का पसीना बहा, सिर्फ वही चीज इस्तेमाल करेंगे, तो भारत का भाग्य बदल सकता है.आज एक ओर डिजिटल टेक्नोलॉजी और इन्फॉर्मेशन से जुड़ी अच्छी संभावनाएं हैं, तो दूसरी ओर misinformation के खतरे भी हैं। हमारे देश का सामान्य मानवी, किसी अफवाह का शिकार न हो ये भी जरूरी है। NCC कैडेट्स इसके लिए एक जागरूकता अभियान चला सकते हैं

ड्र्ग्स से दूर रहे युवा 

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि जिस स्कूल-कॉलेज में NCC हो, NSS हो वहां पर ड्रग्स कैसे पहुंच सकती है। आप कैडेट के तौर पर खुद ड्रग्स से मुक्त रहें और साथ ही साथ अपने कैंपस को भी ड्रग्स से मुक्त रखें। आपके साथी, जो NCC-NSS में नहीं हैं, उन्हें भी इस बुरी आदत को छोड़ने में मदद करिए.

Related posts

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, छह और जिलों को कोरोना कर्फ्यू में मिलेगी छूट  

Shailendra Singh

LIVE: अशोक गहलोत के साथ पर्यवेक्षक भी जाएंगे जयपुर

Rani Naqvi

कांग्रेस में छिड़ी ‘ओल्ड बनाम यंग’ की जंग, अब अपनी ही पार्टी में अलग-थलग महसूस कर रहे राहुल गांधी

Trinath Mishra