featured यूपी

UP: आज से फ्री में बनेंगे आयुष्मान कार्ड, जानिए कैसे उठाएं लाभ

UP: आज से फ्री में बनेंगे आयुष्मान कार्ड, जानिए कैसे उठाएं लाभ

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में बुधवार (10 मार्च) से आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के लिए आयुष्‍मान पखवाड़े की शुरुआत होने जा रही है। इस दौरान आप आयुष्‍मान कार्ड फ्री (मुफ्त) में बनवा सकते हैं।

प्रदेश में 10 मार्च से 24 मार्च तक चलने वाले आयुष्‍मान पखवाड़े में PM-JAY के पात्र लोगों का आयुष्‍मान कार्ड (गोल्‍डन कार्ड) फ्री में बनाया जाएगा। यह कार्ड जन सुविधा केंद्र व उन सभी अस्‍पतालों में मुफ्त बनेगा, जो आयुष्‍मान योजना का लाभ देते हैं।

अभी तक देने पड़ते थे 30 रुपए

आयुष्‍मान कार्ड को बनवाने के लिए अभी तक 30 रुपये देने पड़ते थे, लेकिन इस पखवाड़े के दौरान यह फ्री में बनाया जाएगा। यूपी में आयुष्‍मान योजना के पात्र करीब 1.06 करोड़ परिवार ऐसे हैं, जिन्‍होंने कार्ड नहीं बनवाया है। ऐसे में सरकार व प्रशासन यह मान रहा था कि शायद ये लोग गोल्‍डन कार्ड बनाने का शुल्क लिए जाने के कारण दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं, इसलिए अब नि:शुल्‍क पखवाड़ा चलाया जाएगा।

इसे लेकर राज्‍य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सभी जिलों में प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोगों के कार्ड बनवाए जा सकें, इसके लिए आशा वर्कर्स को प्रति कार्ड बनवाने पर 10 रुपये प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। अभी आयुष्‍मान कार्ड मोटे कागज पर बनाया जा रहा है, लेकिन आगे प्लास्टिक का मजबूत कार्ड दिया जाएगा।

गौरतलब है कि गरीबों के मुफ्त इलाज के लिए मोदी सरकार ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य’ योजना चला रही है। इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है। आयुष्‍मान कार्ड के साथ इस योजना के लाभार्थी को प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक की नि:शुल्‍क चिकित्सा सुविधा देने की व्‍यवस्‍था है।

Related posts

गंजो पर मंडरा रही मौत, जानिए कोरोना गंजों पर सबसे ज्यादा कैसे कर रहा अटैक?

Mamta Gautam

नासा ने मिशन सूर्य नमस्कार का पार्कर सोलर प्रोब स्पेसक्राफ्ट लॉन्च कर दिया गया है

mahesh yadav

अय्याशी के अड़ों पर पुलिस की छापेमारी, रंगरलिया मनाते पकड़े गए 40 युवक-युवतियां

lucknow bureua