107987003 mediaitem107987000 अपनी सीट से चुनाव जीतने के बाद बोले पीएम बोरिस जॉनसन, कहा- ब्रेक्जिट के लिए मिला जनादेश

ब्रिटेन। ब्रिटेन चुनाव के नतीजे आज आएंगे. 650 सीटों पर चुनाव को लेकर आज मतगणना हो रही है. शुरुआती रुझानों में पिछड़ने की वजह से लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने पार्टी नेता पद से इस्तीफा दे दिया है. एग्जिट पोल में कंजरवेटिव पार्टी के बोरिस जॉनसन को बहुमत मिलता दिख रहा है. बोरिस जाॉनसन अपनी सीट पर जीत हासिल कर चुके हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक, कंजरवेटिव पार्टी को 338 और लेबर पार्टी को 191 सीटें मिल सकती हैं. रुझानों को उन्होंने ब्रेक्जिट के लिए जनादेश बताया है. 

बता दें कि पूरे ब्रिटेन में गुरुवार को मतदाताओं ने देश के एक ऐतिहासिक और निर्णायक आम चुनाव के लिए मतदान किया. यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकलने के बाद देश का भविष्य कैसा होगा? इस विषय पर होने वाली कार्रवाई का निर्धारण भी इसी चुनाव के माध्यम से होगा. हालांकि, एग्जिट पोल के अनुसार बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. एग्जिट पोल के मुताबकि, 650 सीटों वाली संसद में कंजरवेटिव पार्टी को 338, लेबर पार्टी को 191, स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) को 55, लिबरल डेमोक्रेट्स को 13 सीट मिलती दिख रही है. 

वहीं, पिछले चुनाव के एग्जिट पोल पर गौर करें तो अनुमान से नतीजे अलग थे. 2015 के चुनाव में एग्जिट पोल ने त्रिशंकु संसद की भविष्यवाणी की थी, हालांकि, तब कंजरवेटिव पार्टी ने बहुमत हासिल किया था. उस समय कंजरवेटिव पार्टी ने अनुमान से 14 अधिक सीटें थीं.

पांच साल में तीसरी बार आम चुनाव

‘ब्रेक्जिट’ यानी यूरोपियन संघ से अलग होने के मुद्दे पर 2016 में हुए जनमत संग्रह के बाद से देश की राजनीति शिथिल पड़ गई है. पांच साल से कम समय में तीसरी बार आम चुनाव हो रहे हैं. इसके साथ ही 1923 के बाद पहली बाद सर्दियों के महीने दिसंबर में चुनाव कराए गए.

बहरहाल बता दें कि मुकाबला सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन के बीच है. इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और नॉर्दर्न आयरलैंड के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केंद्र अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह सात बजे शुरू हो गए.

Rani Naqvi
Rani Naqvi is a Journalist and Working with www.bharatkhabar.com, She is dedicated to Digital Media and working for real journalism.

    यूपी में मौत का तांडव, सड़कें पी रहीं लहू तो कहीं अचानक प्रकट हो रहे यमराज

    Previous article

    झारखंड में कांग्रेस गठबंधन सत्ता में आती है तो सबसे पहले माफ होगा किसानों का 2 लाख रुपये तक के कर्ज: राहुल गांधी

    Next article

    You may also like

    Comments

    Comments are closed.

    More in featured