Breaking News featured दुनिया देश

यूएई पहुंचे पीएम, अबु धाबी में रखेंगे पहले हिंदू मंदिर की आधारशीला

DVsLYG5W4AAK LC यूएई पहुंचे पीएम, अबु धाबी में रखेंगे पहले हिंदू मंदिर की आधारशीला

नई दिल्ली। तीन देशों के दौर पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र रविवार को संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबु धाबी पहुंच गए हैं। यहां पीएम सुबह साढ़े नौ बजे वाहत अल करमा जाएंगे और श्रद्धांजलि देंगे, जिसके बाद पीएम अबु धाबी में पहले हिंदू मंदिर की आधारशीला रखेंगे,जहां भारतीय मूल के 30 लाख लोग रहते हैं। इसके बाद पीएम खाड़ी देशों के शीर्ष कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और विश्व गवर्नमेंट समिट में हिस्सा लेंगे। साथ ही यूएई के राष्ट्र प्रमुख के साथ वार्ता करेंग। इससे पहले शनिवार रात मंदिर समिति के सदस्यों ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। DVsLYG5W4AAK LC यूएई पहुंचे पीएम, अबु धाबी में रखेंगे पहले हिंदू मंदिर की आधारशीला

अबु धाबी में पहले हिंदू मंदिर की आधारशीला इसलिए भी अहम क्योंकि यूएई की आबादी में 25 फीसदी लोग हिंदू है और उन लोगों के लिए केवल दुबई में एक हिंदू मंदिर हैं। बता दें कि साल 2015 में जब पीएम यूएई की यात्रा पर आए थे तो यहां हिंदू मंदिर के लिए जमीन की आधारशीला रखकर गए थे। पीएम मोदी दुबई के ओपेरा हाउस से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मंदिर की आधारशिला रखेंगे और वहां रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि ‘दुबई-अबू धाबी राजमार्ग पर बनने वाला ये अबू धाबी का पहला पत्थर से निर्मित मंदिर होगा।

यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने कहा कि अबू धाबी में प्रथम हिंदू मंदिर 55 हजार वर्ग मीटर भूमि पर बनेगा और रविवार को होने वाला इसका शिलान्यास ऐतिहासिक होगा। उन्होंने कहा कि हम बहुत खुश हैं कि हमें दुबई-अबू धाबी शेख जाएद हाईवे पर अल-रहबा के किनारे पर 55 हजार वर्ग किलोमीटर की जमीन मुहैया कराई गई है। सूरी ने कहा कि रविवार को आप शिलान्यास समारोह देखेंगे, जो दुबई ओपेरा हाउस से होगा. यह परंपरा का प्रौद्योगिकी से मिलना है और पीएम दुबई के ओपेरा हाउस में भारतीय समुदाय के साथ एक बैठक करेंगे। इस मंदिर का निर्माण भारतीय शिल्पकार कर रहे है, जोकि साल 2020 तक पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा।

Related posts

स्मृति ईरानी का राहुल गांधी पर तंज बोलीं, गायब सांसद से अमेठी को करें मुक्त

bharatkhabar

विद्युत कर्मचारी मोर्चा संगठन दो दिवसीय सम्मलेन में करेगा समस्याओं की समीक्षा 

Shailendra Singh

LIVE: बंगला विवाद पर अखिलेश यादव की सफाई, बीजेपी का दिल छोट है।

mohini kushwaha