petrol पेट्रोल-डीजल के टैक्स में 8.5 रुपए की कटौती संभव, लोगों को मिलेगी राहतः रिपोर्ट

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। तेल के दामों से लगी आग से आम जनता परेशान है। लेकिन एक रिपोर्ट में दावा किया है, कि आम जनता को राहत दी जा सकती है। यह दावा ICICI सिक्युरिटीज ने अपनी रिपोर्ट में किया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सरकार चाहे तो बड़े आराम से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 8.5 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती कर सकती है। इससे उसके राजस्व पर भी खास असर भी नहीं पडेगा।

रिकॉर्ड स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम

गौरतलब है कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। तेल के दामों आई बढ़ोतरी के पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि कीमत में बड़ा हिस्सा टैक्स का होता है। अगर पेट्रोल की बात करें तो करीब 60 फीसदी और डीजल पर 54 फीसदी हिस्सा केंद्र और राज्य सरकार का टैक्स होता है। उदाहरण के तौर पर दिल्ली की जनता को 91 रुपए प्रति लीटर में जो पेट्रोल मिला है। उसमें करीब 54 रुपए टैक्स का होता है। केंद्र सरकार इस पर एक्साइज ड्यूटी लगाती है। जबकि राज्य सरकारें वैट या ब्रिकी टैक्स लगाती हैं।

क्या कहा गया रिपोर्ट में ?

आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज ने अपनी रिपोर्ट में दावा करते हुए कहा है कि, ”हमारा अनुमान है कि वित्त वर्ष 2012-22 में वाहन ईंधन पर एक्साइज ड्यूटी में कोई कटौती नहीं की जाती है तो इसका सीधा असर संग्रह पर होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि, संग्रह 4.35 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा, जबकि बजन अनुमान 3.2 लाख करोड़ का है। इस हिसाब से यादि एक अप्रैल 2021 तक पेट्रोल-डीजल के दामों में 8.5 रुपए की कटौती कर दी जाती है ति अगल वित्त वर्ष के बजट अनुमान हासिल कर लिया जाएगा।”

एक्साइज ड्यूटी में कटौती की उम्मीद-ICICI

आईसीआईसीआई ने अपनी रिपोर्ट में उम्मीद जाहिर की है कि मांग में सुधार आने से निजीकरण को बढ़ावा दिए जाने और महंगाई को लेकर बढ़ती चिंता के बीच एक्साइज ड्यूटी में कटौती की उम्मीद है। साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह कटौती 8.5 रुपए प्रति लीटर से कम रह सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल मार्च से लेकर मई 2020 के बीच पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 13 रुपए और डीजल में 16 रुपए प्रति लीटर की बढोतरी की गई है।

सनी लियोनी ब्लैक ड्रैस में अपनी सेक्सी अदाओं से फैंस को कर रहीं दीवाना, देखें ताजा वीडियो

Previous article

मुन्ना बजरंगी गैंग के दो शूटर मुठभेड़ में ढेर, 50000 के थे इनामी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured