featured देश

पट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी, जानें महानगरों में क्या हैं कीमत

तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, आज पेट्रोल पर 11 पैसे और डीजल पर 23 पैसे की हुई बढ़ोतरी

सरकारी ईंधन कंपनियों द्वारा एक बार फिर कीमतों में वृद्धि के बाद पेट्रोल की कीमतें आज सर्वकालिक उच्च स्तर पर आ गई हैं. एक महीने के लंबे अंतराल के बाद 6 जनवरी को पेट्रोल के दाम बढ़ाए गए. कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और करों ने पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि में योगदान दिया है.

कुल कीमत में से 60% से अधिक कीमत वैट और एक्साइज जैसे करों से बनी है. आईओसीएल द्वारा 1 जनवरी को शेयर किए गए प्राइस के मुताबिक, हमने 7 जनवरी को पेट्रोल के लिए प्राइस बिल्डअप की गणना की है. पिछले कुछ दिनों में वैश्विक तेल की कीमतों में वृद्धि हुई है क्योंकि सऊदी अरब ने प्रति दिन 1 मिलियन बैरल की स्वैच्छिक उत्पादन कटौती की घोषणा की है. बुधवार को ब्रेंट क्रूड की कीमतों में 8 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई और फिलहाल यह 54.38 डॉलर प्रति बैरल पर है.

आज दिल्ली में पेट्रोल 84.20 रुपये की वृद्धि के बाद अब 84.20 रुपये पर है. डीजल में 26 पैसे की बढ़ोतरी हुई है और यह 74.38 रुपये के लिए खुदरा बिक्री कर रहा है, जो अपने सर्वकालिक उच्च स्तर के करीब है. आज की कीमतों से पहले, 4 अक्टूबर, 2018 को दिल्ली में ₹ 84 का पिछला सर्वकालिक उच्च दर्ज किया गया था और डीजल ने भी उसी दिन ₹ 75.45 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर की सूचना दी थी.

बुधवार को ईंधन खुदरा विक्रेताओं ने अंतरराष्ट्रीय कीमतों में वृद्धि के बीच एक महीने के लंबे अंतराल के बाद ईंधन की कीमतों में वृद्धि की. पेट्रोल के दाम में 26 पैसे और डीजल के दाम में 25 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी.

शहर-पेट्रोल-डीजल
मुंबई-₹ 90.81-₹ 81.05
चेन्नई-₹ 86.95-₹ 79.70
हैदराबाद-₹ 87.75-₹ 81.15
कोलकाता-₹ 85.66-₹ 77.96
भारत में पेट्रोल की कीमतें करों, डॉलर विनिमय दर और वैश्विक तेल की कीमतों के आधार पर बदलती हैं.

Related posts

Gorakhnath Temple Attack: गोरखपुर हमला मामले में हिरासत में लिया मुर्तजा का दोस्त अब्दुल रहमान, दोनों के हैं सीरिया से संपर्क

Rahul

पुलिस ने किया अवैध असलहा फैक्ट्री का खुलासा आरोपी को जेल भेजा

Rani Naqvi

राज्यसभा सीट पर कुमार विश्वास के समर्थकों ने किया आधे आप कार्यलय कब्जा किया

Rani Naqvi