September 25, 2021 11:32 pm
featured भारत खबर विशेष

आज आसमान पर होगी तारों और उल्का पिंडो की बारिश, भारत में इन जगाहों पर दिखेगा नजारा..

ulka 1 आज आसमान पर होगी तारों और उल्का पिंडो की बारिश, भारत में इन जगाहों पर दिखेगा नजारा..

आसमान पर लगातार ऐसी घटनाएं घट रही हैं। जो लोगों की दिलचस्पी बढ़ाती जा रहीं है। कभी उल्का पिंड तो कभी मंगल ग्रह को लेकर खबरें आ रही हैं। इस बीच नासा ने लोगों को जानकारी देते हुए बताया है कि, आज रात आसमान से तारों की बारिश होगी।

ulka 2 आज आसमान पर होगी तारों और उल्का पिंडो की बारिश, भारत में इन जगाहों पर दिखेगा नजारा..
17 जुलाई से शुरू हो चुकी यह बरसात 24 अगस्त तक जारी रहेगी लेकिन 13 अगस्त तक यह अपने चरम पर होगी और भारत में रात के वक्त आसमान साफ होने पर इसे देखा जा सकता है।इनको रात 2 बजे के बाद चांद की हल्की रोशनी में बेहतर तरीके से देखा जा सकता है। भारत में इन दिनों आसमान में बादल छाए रह सकते हैं जिसकी वजह से इसे देखना मुश्किल हो सकता है लेकिन चांद की रोशनी में यह मुमकिन हो सकता है। Perseid हर साल होने वाले सबसे अहम Meteor Shower में शुमार होता है। नासा के मुताबिक हर साल इस दौरान कई उल्कापिंड देखे जा सकते हैं लेकिन इस बार ऐसे वक्त में आ रहा है जब हर घंटे 60 की जगह सिर्फ 15-20 उल्कापिंड ही देखे जा सकते हैं।

उल्कापिंड ऐस्टरॉइड यानी स्पेस की चट्टान का हिस्सा होते हैं। किसी वजह से ऐस्टरॉइड के टूटने पर उनका छोटा सा टुकड़ा उनसे अलग हो जाता है जिसे उल्कापिंड यानी कहते हैं। जब ये उल्कापिंड धरती के करीब पहुंचते हैं तो वायुमंडल के संपर्क में आने के साथ ये जल उठते हैं और हमें दिखाई देती एक रोशनी जो टूटते तारे की तरह लगती है लेकिन ये वाकई में तारे नहीं होते। इन्हें उल्का कहा जाता है और ढेर सारे उल्कापिंडों की बरसात को तारों की बारिश कहते हैं।

https://www.bharatkhabar.com/hizbul-commander-killed-two-hundred-militants-active-in-kashmir/
आज रात आपको आसमान पर ये खूबसूरत नाजारा देखने को मिल सकता है। जिसको आप बिना किसी मशीन की मदद से देख सकते हैं।

Related posts

दिल्ली में माता बनी कुमाता, ढाई साल के बच्चे को सीढ़ियों से फेंका नीचे

shipra saxena

बैंको का निजीकरण नहीं, जीएसटी लागू करना लक्ष्य : जेटली

bharatkhabar

नाराज शिक्षामित्र स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ पर इस्लाम कुबूलेंगे

Rani Naqvi