October 27, 2021 11:46 am
Breaking News यूपी

जनसंख्या नियंत्रण कानून पर लोगों ने दिए कई अहम सुझाव, कहा…

यूपी में जनसंख्या नियंत्रण विधेयक, ध्‍यान से पढ़ लीजिए इसके महत्‍वपूर्ण बिंदु

लखनऊ: बीते दिनों राज्य विधि आयोग ने जनसंख्या नियंत्रण कानून का मसौदा तैयार किया। इसके बाद वेबसाइट पर इससे जुड़े सुझाव आम लोगों से मांगे गए। इसकी प्रतिक्रिया बहुत ही सकारात्मक रही है। प्रदेशवासियों और यहां के अलग-अलग संगठनों ने जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर सख्त नियम बनाए जाने की बात कही।

सुझाव पर होगा मंथन

लोगों द्वारा मिले सुझाव को आगे भेजा जाएगा, साथ ही इस पर राज्य विधि आयोग भी पहले मंथन करेगा। अंतिम निर्णय या परिवर्तन केंद्र सरकार के द्वारा ही लिया जाना है। सुझाव में इसका दायरा और नियम ज्यादा सख्त किए जाने की बात कही गई है। मिले सुझाव में ज्यादातर लोगों ने कहा कि दो से अधिक बच्चों वाले अभिभावक को आरक्षण और मत देने के अधिकार से वंचित किया जाए।

आयोग द्वारा अब सुझाव की अलग-अलग श्रेणियां बनाई जा रही हैं, इसके बाद इसपर मंथन किया जाना है। खबरों के अनुसार अगस्त महीने में प्रारूप तैयार करके इसे यूपी सरकार को सौंप दिया जाएगा।

मिले 8000 से अधिक सुझाव

राज्य विधि आयोग के द्वारा प्रारूप की एक प्रति तैयार करके सार्वजनिक कर दी थी, फिर लोगों से इस पर सुझाव मांगे गए थे। इसके लिए 19 जुलाई तक का समय दिया गया था। इसी सिलसिले में आयोग के पास 8500 प्रतिक्रिया दर्ज की गई।

मिले सुझावों के अलग-अलग पहलुओं पर आयोग विचार कर रहा है। कुछ ऐसे लोग हैं, जिनकी प्रतिक्रिया दूसरों से मिलती है। वहीं कई लोगों ने अपनी बात अलग लहजे में रखी, सुझाव दिया कि दो बच्चों से हटाकर अधिकतम तीन बच्चों का प्रावधान रखा जाए। ज्यादातर लोग कानून को जल्द ही लागू किए जाने की बात कह रहे हैं, उनका कहना है कि पहले ही बहुत देर हो चुकी है। इसे बहुत पहले ही लागू कर देना चाहिए था।

मुख्य बिंदु

सुझाव के मुख्य बिंदुओं पर नजर डालें तो ऐसे लोग जिनके कम बच्चे हैं, उन्हें कई फायदे दिए जाने की बात कही गई। जैसे मुस्लिम परिवार जिनके दो बच्चे हैं, उनको मुक्त हज यात्रा करवाई जाए। एक ही बच्चा पैदा करने वाले लोगों को कई अतिरिक्त लाभ मिले। अगर किसी के दो बेटियां हैं तो तीसरा बच्चा होने पर छूट दिए जाने के बात कही गई। दिव्यांग बच्चे के मामले में भी राहत देने का सुझाव आया है। अब राज्य विधि आयोग इन सभी पहलुओं पर विचार करेगा।

Related posts

फायरिंग से नौशहरा में स्कूल बंद, जवाबी कार्रवाई में 4 पाक सैनिकों की मौत

kumari ashu

प्रवासी कामगारों व श्रमिकों को लाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी प्रदेश सरकार : सीएम योगी

Rani Naqvi

भारत-इंग्लैंड मिलकर करेंगे आपदा और आपात जोखिम प्रबंधन पर कार्यशाला

Trinath Mishra