January 25, 2022 4:07 pm
बिज़नेस

क्या आप जानते हैं कि रेलवे रिजर्वेशन में कई लोगों को मिलती है छूट

indian railway 1 क्या आप जानते हैं कि रेलवे रिजर्वेशन में कई लोगों को मिलती है छूट

नई दिल्ली। अगर आप ट्रेन के जरिए सफर करते है तो ये जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि रेलवे रिजर्वेशन में कई लोगों को छूट मिलती है। ट्रेन से सफर करने में केवल बुजुर्गों और दिव्‍यांगों को ही टिकट में छूट नहीं मिलती बल्कि इस कैटेगरी में बेरोजगार युवा भी शामिल हैं। जी हां, भारतीय रेलवे इन लोगों को भी सस्‍ते में सफर कराता है। बेरोजगार युवाओं की टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक का डिस्‍काउंट रहता है। आइए आपको बताते हैं कि भारतीय रेलवे में इन लोगों को किस उद्देश्‍य के तहत और किस क्‍लास में सफर के लिए सस्‍ता टिकट मिलता है।

 

indian railway 1 क्या आप जानते हैं कि रेलवे रिजर्वेशन में कई लोगों को मिलती है छूट

भारतीय रेलवे ग्रुप सी के 26,502 पदों पर भर्ती परीक्षा की तारीख का ऐलान

बेरोजगार युवा

वहीं सांविधिक निकाय (स्‍टैच्‍युटोरी बॉडी), म्‍युनिसिपल कॉरपोरेशन, गवर्मेंट अंडरटेकिंग, यूनि‍वर्सिटी या पब्लिक सेक्‍टर बॉडी की नौकरी के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को रेलवे की ओर से टिकट में 50 फीसदी छूट दी जाती है। यह छूट सेकंड क्‍लास और स्‍लीपर क्‍लास से सफर के लिए होती है। केन्‍द्र या राज्‍य सरकार की नौकरियों के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को स्‍लीपर क्‍लास की टिकट में 50 फीसदी और सेकंड क्‍लास की टिकट में 100 फीसदी की छूट मिलती है।

इन युवाओं के लिए भी 50% तक सस्‍ती रहती है टिकट

साथ ही नेशनल यूथ प्रोजेक्‍ट के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं के लिए सेकंड और स्‍लीपर क्‍लास की टिकट पर 50 फीसदी छूट रहती है। मानव उत्‍थान सेवा समिति के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं को सेकंड और स्‍लीपर क्‍लास की टिकट पर 40 फीसदी छूट रहती है।

Related posts

शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में मजबूती

shipra saxena

लॉकडाउन के बीच फेसबुक -जियो की सबसे बड़ी डील, जानिए भारत को क्या होगा फायदा?

Mamta Gautam

पहली बार दावोस समिट में शामिल होंगे मोदी, मुकेश अंबानी और शाहरुख खान

Rani Naqvi